खत्म होने वाला है बरसात का इंतजार , झमाझम बारिश के लिए रहिए तैयार- मौसम विभाग का अलर्ट - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 21 जून 2023

खत्म होने वाला है बरसात का इंतजार , झमाझम बारिश के लिए रहिए तैयार- मौसम विभाग का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्य कुछ दिनों से भयंकर गर्मी के चपेट में है. लोग तेज गर्मी से हलकान हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का बारिश (IMD Rainfall Alert) को लेकर अपडेट (Weather Update) आ गया है. यह अपडेट यूपी और बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आया है. IMD ने 10 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसमें बिहार भी शामिल है. वहीं, राजधानी लखनऊ और आसपास के जिले में मंगलवार को अलग अलग इलाक़ों में हल्की से तेज बारिश से लोगों को राहत महसूस हुआ।
IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश भारी बारिश की संभावना है. IMD के अनुसार बुधवार यानी आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) की बात करें तो बुधवार को यहां आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है.

बुधवार को मध्य प्रदेश, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है. IMD ने आगे कहा कि बुधवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बहुत संभव है. पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, केरल-कर्नाटक तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी भविष्यवाणी की कि 22 जून को असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages