About तहकीकात समाचार - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 2 नवंबर 2018

About तहकीकात समाचार


तहकीकात समाचार
नैतिकता, प्रमाणिकता ,निष्पक्षता


क्या है तहकीकात समाचार ?

पोर्टल/पत्रिका

स्लोगन
आवाज जन जन की 

उप स्लोगन 
नैतिकता, प्रमाणिकता ,निष्पक्षता

तहकीकात समाचार पोर्टल है जिसका उद्देश्य भारत के गांवों की वर्तमान स्थिति को चित्रण करना है ।

तहकीकात समाचार भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को  एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की  कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद  किया जायेगा। 

तहकीकात समाचार के एडिटर इन चीफ विश्वपति वर्मा ने देश के प्रतिष्ठित टीवी चैनल एवं पत्र पत्रिकाओं में लिखने के दौरान  देखा कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी भारत के गांवों की हालत में सुधार नही हो रहा है उनके द्वारा  पिछले 9 वर्षों से लम्बे अनुसन्धान के बाद योजनाबद्ध तरीके से  कार्यक्रम तैयार किया गया है जिसका उद्देश्य है कि भारत की जनता में जागरूकता आये और वें अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों के प्रति गंभीर हों।


तहकीकात समाचार के संस्थापक द्वारा जो योजना तैयार की गई है उसे आसान बनाने के लिए देश भर के समूर्ण 716 जनपदों को क्रमबद्ध  किया गया है  जिसमे सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश के समस्त 75जनपद को शामिल किया गया है जिसमे प्रदेश भर के 18 मंडल के 822 ब्लाकों के अंतर्गत आने वाले 59 हजार 163 ग्रामपंचायतों को  अलग- अलग कालम बना कर सूचीबद्ध किया गया है  ।

जिसके  माध्यम से डिजिटल क्रांति में हिस्सा लेने वाले लोगों अभियान का हिस्सा बना कर  योजनाबद्ध कार्यक्रमों को साझा  कर पढ़े -लिखे  साथियों एवं  बौद्धिक विचारधारा वाले लोगों  के साथ काम  की शुरुआत कर योजना को सफल बनाया जायेगा।

जरुरत -

आज देश के ग्रामीण क्षेत्रों  में शिक्षा ,चिकित्सा ,सहित रोजगार का नितांत अभाव बना हुआ है जिसकों  देखते हुए सबसे पहले यह जानना होगा की आखिर आजादी के 70 वर्षों बाद तक ऐसी स्थिति का सामना  क्यों करना पड़ रहा है इसमें जो निष्कर्ष सामने आया है उसमे  मिला है की सरकारों द्वारा पिछले वर्षों से क्षेत्र के समग्र एवं समेकित विकास के लिए ऐसा नहीं है कि काम नहीं किया गया है सरकार  द्वारा बहुत सी महत्वाकांक्षी योजनाए  बनाई गईं लेकिन स्थानीय जिम्मेदार एवं कार्यदायी संस्था और  विभागों द्वारा  सभी योजनाओं में खानपूर्ति का काम किया गया जिसके वजह से योजना उद्देश्य की प्राप्ति नहीं कर पाया। इसको देखते हुए टीम प्रतिनिधिमंडल द्वारा ऐसी योजनाएं तैयार की गई हैं जिसके शुरआत होने पर  ग्रामीण क्षेत्रों  में जारी योजनाओं  की शुरुआत एवं क्रियान्यवयन बेहतर तरीके से होने में गति मिलेगी। 

कार्यक्रम -

समग्र एवं समेकित विकास  के उद्देश्य से ग्रामीण  क्षेत्रों में  स्थिति / निर्मित..... विद्यालय ,चिकित्सालय ,मैरेज हाल ,मिनी सचिवालय ,सामुदायिक भवन ,पानी की टंकी ,कुंआ ,नलकूप ,चारागाह ,पुराने वृक्ष ,धार्मिक स्थल  एवं धरोहरों  को अपलोड एवं अपडेट करना  शामिल है तथा  गांव के प्रतिभावान बच्चे -बच्चियों ,देश विदेश में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों ,पेंशन धारकों , देश के जवानों की प्रोफ़ाइल उनके ग्रामपंचायत के कालम में अपलोड एवं अपडेट की जाएगी जिससे ग्रामपंचायत के किसी भी सार्वजानिक एवं महत्वपूर्ण स्थानों के साथ गांव के वरिष्ठ व्यक्तियों की बेशिक जानकारी देश -विदेश में रह कर आसानी से प्राप्त की जा सकती है ,इसमें सुरक्षा के दृष्टि सार्वजनिक न होने वाले स्थानों या व्यक्तियों के बारे में गोपनीयता रखी जायेगी। 

सामाजिक कार्यक्रम 

सामाजिक कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र के गरीब एवं असहाय बच्चों को शैक्षणिक,सामाजिक ,मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए  जागरूकता कार्यशाला की आयोजन प्रत्येक ग्रामपंचायतों  में की जाएगी साथ ही  डिजिटल जागरूकता अभियान के माध्यम से कम्प्यूटर की बेशिक जानकारी , इंटरनेट कनेक्टिविटी ,वेवसाइट एवं एप के बारे में सही जानकारी लोगों तक साझा की जाएगी , पोर्टल के प्रकार ,पोर्टल का मतलब बताकर लोगों में जागरूकता लाना है  जिससे सरकार  द्वारा पोर्टल के माध्यम से जारी योजनाएं  एवं उद्देश्य  को लोग जान सकें। 

लक्ष्य
तहकीकात समाचार द्वारा ग्रामपंचायतों  से जुड़कर  स्थानीय जरुरत के हिसाब से योजना बनाने के साथ  मूलभूत आवश्यकताओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गांव की सही जानकारी को शासन -प्रशासन तक पंहुचाना  है जिसका उद्देश्य है की ग्राम स्वराज की अवधारणा को पूरा करने में ग्रामीणों का सहयोग एवं भागीदारी सरकार तक सुनिश्चित हो। 

नोट- तहकीकात समाचार की पूरी लिखित योजना टीम प्रतिनिधिमंडल के पास सुरक्षित है ,समझने के दृष्टि से इसमें कुछ विषयों को शामिल किया गया है ,इसके अतरिक्त अन्य जानकारी के लिए टीम प्रतिनिधिमंडल से संपर्क कर सकते है i 
 विश्वपति वर्मा ( सौरभ वर्मा )Editor-in-chief, www.thkikatsamachar.in




Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages