INDIA- 512 किलो प्याज बेंचने के बाद किसान को मिला 2 रुपये का चेक, किसान के होश उड़े - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 27 फ़रवरी 2023

INDIA- 512 किलो प्याज बेंचने के बाद किसान को मिला 2 रुपये का चेक, किसान के होश उड़े

महाराष्ट्र के सोलापुर निवासी राजेन्द्र तुकाराम 17 फरवरी को 10 बोरी प्याज़ सोलापुर सरकारी मंडी में सूर्या ट्रेडर्स के पास ले गए जिसे तौल करने के बाद ट्रेडर्स द्वारा बताया गया कि प्याज का वजन 512 किलो है ,लेकिन यह प्याज स्टोर नही किया जा सकता है क्योंकि यह सुखी प्याज नही है ,इस लिए इसे 1 रुपया किलो ही खरीदा जा सकता है । राजेन्द्र ने सोचा प्याज वापस ले जाना भी ठीक नही है लिहाजा उन्होंने प्याज 1 रुपया किलो बेंच दिया  ।
अब ट्रेडर्स ने भाड़ा ,तुलाई ,मजदूरी एवं मंडी में आने का सारा खर्चा 510 रुपया काटने के बाद राजेन्द्र को 2 रुपये का चेक दिया और यह भी बताया कि इसके भुगतान के लिए आप अगले हप्ते आइए । आपको यह भी बता दें कि तुकाराम 70 किलोमीटर दूर स्थित मण्डी में प्याज लेकर गए थे अब 70 किलोमीटर दूर उन्हें 2 रुपया  भुगतान के लिए जाना होगा ।

खैर मामला मीडिया में आने के बाद ट्रेडर्स का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है ,लेकिन क्या फर्क पड़ता है इस तरह के सजा से , ट्रेडर्स का मालिक दूसरा फर्म तैयार कर लेगा या उसके पास पहले से ही और फर्म होंगे । फर्क तो उस किसान को पड़ता है जो दिन रात कड़ी मेहनत करके प्याज पैदा करता है और उसे एयर कंडीशनर में बैठे सत्ता धारी नेता चिकन ,मटन ,सब्जी, सलाद में मिलाकर जबरदस्त स्वाद लेते हुए अपने हित के कानून बनाते हैं एवं किसानों को मूर्ख समझते हैं ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages