बस्ती-मड़वा नगर में आयोजित हुआ विजय धम्म दशमी पर्व ,बुद्धजीवियों ने इसकी महत्ता पर डाला प्रकाश - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 10 अक्तूबर 2022

बस्ती-मड़वा नगर में आयोजित हुआ विजय धम्म दशमी पर्व ,बुद्धजीवियों ने इसकी महत्ता पर डाला प्रकाश

बस्ती-बाबा साहब भीम राव अंबेडकर पार्क मड़वानगर में विजय धम्म दशमी पर्व का आयोजन किया गया ,कार्यक्रम का प्रारंभ राम बक्स गौतम द्वारा त्रिशरण एवं पंचशील दान के द्वारा शुरू हुआ ।कार्यक्रम की अध्यक्षता सरोज कुमारी ने किया । एवं संचालन  तिलकराम गौतम ने किया । मुख्य अतिथि हाईकोर्ट के एडवोकेट गुरुप्रसाद मदन कहा कि अंधविश्वास, रुढ़िवाद और पाखंड समाज को पीछे की ओर धकेल रहा है। धम्माचरण से ही इन कुरीतियों को दूर किया जा सकता है और इसमें ही समाज और देश की भलाई है। 
                    अशोक धम्म का तस्वीर
विशिष्ठ अतिथि उदयभान ने कहा कि  कहा कि 2200 वर्ष पूर्व अश्विन शुुक्ल दशमी के दिन महाराजा सम्राट अशोक ने कलिंग पर विजय के बाद शस्त्र त्यागकर संसार में धम्म विजय की घोषणा की थी। इसी दिन महाराजा सम्राट अशोक के सुपुत्र महेंद्र एवं सुपुत्री संघ मित्रा ने सिंघस (श्री लंका) जाकर धम्म प्रचार कार्य शुरू किया था। उसी के अनुसार 14 अक्तूबर 1956 अश्विन शुक्ल दशमी को भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर ने दस लाख भारतीयों के साथ बौद्ध धम्म की दीक्षा ली थी। दीक्षा लेकर भारत में धम्म प्रचार शुरू किया था। 

उमेश चन्द्र वर्मा ने कहा कि आज पिछड़ा एवं दलित समाज के लोग बाबा साहब के बताए मार्ग से भटक गए हैं ,जिसकी वजह से आज समाज में अंधविश्वास और आडंबर तेजी से पांव पसार रहा है उन्होंने कहा कि समाज के सभी वंचित तबके को जागरूक होने एवं अपने महापुरुषों के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है तब जाकर स्वच्छ समाज की स्थापना की जा सकती है । उन्होंने बताया कि समाज को जगाने के लिए बस्ती में 5 और 6 नवंबर को विशाल जनसभा का आयोजन किया गया है ।

राम प्रकाश गौतम ,विजय कुमार गौतम ,जानकी प्रसाद ,राम प्रसाद ,विनीता ,विश्वनाथ बौद्ध ,वीपी सक्सेना ने भी इस दिन की महत्ता पर प्रकाश डाला ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages