स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा फीचर्स के बारे में क्या आपने पढ़ा है - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 13 फ़रवरी 2019

स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा फीचर्स के बारे में क्या आपने पढ़ा है

मल्टीमीडिया डेस्क_

आप स्मार्टफोन तो चलाते हैं लेकिन शायद आपने कभी स्मार्टफोन के सुरक्षा फीचर्स को नही पढ़ा होगा जो सभी मोबाइल कंपनियों द्वारा आपके मोबाइल फोन में दी जाती है, आज हम आपको mi मोबाइल कंपनी के सुरक्षा नियमों को बता रहे हैं जो लगभग सभी मोबाइल कंपनियों पर लागू होता है।

अपने डिवाइस का उपयोग करने से पहले नीचे दी गई सभी सुरक्षा जानकारी पढ़ें.

अनधिकृत केबल, पावर एडॉप्टर, या बैटरी का उपयोग करने से आग, विस्फोट, या अन्य जोखिम हो सकते हैं.
केवल अधिकृत एक्सेसरीज़ का उपयोग करें जो आपके डिवाइस के साथ संगत हों.

इस डिवाइस का उपयोग 0°C ~ 40°C की तापमान सीमा के भीतर करें और इस डिवाइस और इसके एक्सेसरीज़ को -20°C ~ 45°C की तापमान सीमा के भीतर स्टोर करें. इस तापमान रेंज के बाहर के वातावरण में इस डिवाइस का उपयोग करने से डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है.
यदि आपके डिवाइस में बिल्ट-इन बैटरी दी गई है, तो बैटरी या डिवाइस को क्षति से बचाने के लिए बैटरी को स्वयं बदलने का प्रयास न करें.

इस डिवाइस को केवल शामिल या अधिकृत केबल और पावर एडाप्टर से चार्ज करे. अन्य एडाप्टर का उपयोग करने से आग, बिजली के झटके लगते सकते हैं और डिवाइस और एडाप्टर को नुकसान हो सकता है.

पूरी तरह से चार्ज हो जाने के बाद, एडाप्टर को डिवाइस और पावर आउटलेट दोनों से डिस्कनेक्ट कर दें. डिवाइस को 12 घंटे से अधिक समय तक चार्ज न करें.
खुद प्लग या पावर कॉर्ड को संशोधित करने का प्रयास न करें और चार्जर को साफ करने से पहले बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट कर दें.

डिवाइस या पुरानी बैटरी को नियमित कचरे के साथ न फेंके. ठीक से हैंडल नहीं किए जाने पार, बैटरी विस्फोट कर सकता है या आग लग सकती है. डिवाइस, बैटरी, और अन्य सहायक उपकरणों का निपटान करते समय अपने स्थानीय विनियमों का पालन करें.
बैटरी पुनर्नवीनीकरण या निपटान घर के कचरे से अलग से किया जाना चाहिए. बैटरी को गलत तरीके से हैंडल करने से आग लग सकती है या विस्फोट हो सकता है. डिवाइस, उसकी बैटरी और एक्सेसरीज को निपटान या रीसायकल स्थानीय विनियमों के अनुसार करें.

बैटरी को डिसेंबल न करें, हिट न करें, क्रश न करें या नहीं जलाएं. विरूपण के मामले में, तुरंत बैटरी का उपयोग करना बंद कर दें.
बैटरी के अधिक गर्म होने, जलने या अन्य व्यक्तिगत चोटों से बचने के लिए शॉर्ट सर्किट न करें

बैटरी को उच्च तापमान वाले वातावरण में न रखें. अधिक गर्म होने से विस्फोट हो सकता है.
बैटरी रिसाव, धिक गर्म होने, या विस्फोट से बचने के लिए बैटरी को अलग न करें, हिट या क्रश न करें.
आग या विस्फोट से बचने के लिए बैटरी को न जलाएं.
विरूपण के मामले में, तुरंत बैटरी का उपयोग करना बंद कर दें.
अगर बैटरी रंग, विकृति, असामान्य रूप से गर्म होने, या सूजन के लक्षण प्रदर्शित कर रहा है तो उसे उपयोग करना बंद कर दें
अपने डिवाइस को सूखा रखें. गर्म और आर्द्र वातावरण में या किसी खुली आग के पास उत्पाद और उसके एक्सेसरीज को स्टोर या उनका उपयोग न करें.

वारंटी का उल्लंघन करने से बचने के लिए, डिवाइस और उसके एक्सेसरीज को डिसेंबल और संशोधित न करें. यदि डिवाइस का कोई भी भाग ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो Mi ग्राहक सहायता से संपर्क करें या अपने डिवाइस को किसी अधिकृत सुधार केंद्र पर ले जाएं.

सुनने की शक्ति जाने की संभावित स्थिति से बचने के लिए, लंबे समय तक उच्च वॉल्यूम स्तर पर न सुनें.
डिवाइस की सफाई और रखरखाव करने से पहले, सभी ऐप्स बंद करें और डिवाइस को अन्य सभी डिवाइस/केबल से डिस्कनेक्ट करें.

डिवाइस और उसके एक्सेसरी को पोंछने के लिए एक सूखे, साफ मुलायम कपड़े का उपयोग करें. डिवाइस या उसके एक्सेसरीज को साफ करने के लिए कठोर रसायनों या डिटर्जेंट का उपयोग न करें.
डिवाइस और उसके एक्सेसरीज को सुखाने के लिए किसी माइक्रोवेव या हेयर ड्रायर जैसे बाहरी हीटिंग डिवाइस का उपयोग न करें.

बाल सुरक्षा
डिवाइस और सभी एक्सेसरीज को बच्चों से दूर रखें. चोकिंग या घुटन के जोखिम से बचने के लिए डिवाइस या इसके किसी भी एक्सेसरीज के साथ बच्चों को खेलने न दें, उन्हें चबाने या निगलने न दें.

आपातकालीन कॉल करना
सेवा नेटवर्क भिन्नता और अन्य क्षेत्रीय अंतर के कारण, डिवाइस सभी क्षेत्रों में और सभी शर्तों के तहत कॉल करने में सक्षम नहीं हो सकता है. कृपया डिवाइस पर महत्वपूर्ण या आपातकालीन कॉल करने के लिए पूरी तरह से निर्भर न हो. Mi Pad पर कॉल करना समर्थित नहीं है.

सुरक्षा सावधानियां
ऐसे सभी कानूनों और नियमों पर गौर करें जो विशिष्ट मामलों और वातावरण में मोबाइल फ़ोन का उपयोग प्रतिबंधित करते हैं.
पेट्रोल स्टेशन और संभावित विस्फोटक वातावरण में अपने फ़ोन का उपयोग न करें जिसमें नावों, ईंधन या रासायनिक ट्रांस्फर या स्टोरेज सुविधाओं पर डेक के नीचे के ईंधन क्षेत्र में शामिल हैं, जहां हवा में रसायन या कण, जैसे अनाज, धूल, या धातु पाउडर शामिल होते हैं. अपने फ़ोन या अन्य रेडियो डिवाइस जैसे वायरलेस डिवाइस बंद करने के लिए सभी पोस्ट किए गए संकेतों का पालन करें. अपने मोबाइल फ़ोन या वायरलेस डिवाइस को उस समय बंद कर लें जब आप किसी विस्फ़ोटक क्षेत्र में हों या ऐसे क्षेत्रों में हों, जहां "दो-तरफ़ा रेडियो" या "इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस" को बंद करके रखने की सूचना पोस्ट की गई हो ताकि विस्फ़ोटक कार्रवाइयों के साथ हस्तक्षेप करने से बचा जा सके.

अस्पताल के ऑपरेटिंग कमरे, आपातकालीन कमरे, या गहन देखभाल इकाइयों में अपने फ़ोन का उपयोग न करें. अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के वर्तमान नियमों और विनियमों का अनुपालन करें. यह निर्धारित करने के लिए कि आपके फ़ोन के ऑपरेशन आपके चिकित्सा डिवाइस के संचालन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं या नहीं, अपने चिकित्सक और डिवाइस निर्माता से परामर्श लें. पेसमेकर के साथ संभावित व्यवधान से बचने के लिए, फ़ोन और पेसमेकर कम से कम 15 सेमी की दूरी बनाए रखें. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, अपने पेसमेकर के विपरीत कान में फ़ोन का उपयोग करें और इसे छाती के पास के जेब में न रखें. हियरिंग एड, कॉकलियर प्रत्यारोपण आदि के आस-पास अपने फ़ोन का उपयोग न करें. ताकि चिकित्सा उपकरणों के साथ हस्तक्षेप से बचा जा सके.

विमान सुरक्षा नियमों का सम्मान करें और जब आवश्यक हो, विमान बोर्ड पर अपने डिवाइस बंद करें.
वाहन चलाते समय, प्रासंगिक ट्रैफ़िक कानूनों और विनियमों के अनुसार अपने डिवाइस का उपयोग करें.
बिजली गिरने से बचने के लिए, गरज और तुफ़ान के दौरान अपने डिवाइस का बाहर उपयोग न करें.

चार्ज करते समय कॉल करने के लिए अपने डिवाइस का उपयोग न करें. Mi Pad पर कॉल करना समर्थित नहीं है.
उच्च आर्द्रता वाले स्थानों जैसे ऐसे बाथरूम में अपने डिवाइस का उपयोग न करें. ऐसा करने से बिजली के झटके, चोट, आग लग सकती है और चार्जर को नुकसान पहुंच सकता है.
ऐसे सभी नियम पर गौर करें जो विशिष्ट मामलों और वातावरण में मोबाइल डिवाइस का उपयोग प्रतिबंधित करें.

फ्लैश का उपयोग करते समय, दृष्टि विकार से बचने के लिए प्रकाश को लोगों या जानवरों की आंखों के नज़दीक न ले जाएं.
यदि डिवाइस का कार्यकारी तापमान बहुत गर्म हो जाता है, तो कम तापमान से जलने से बचने के लिए विस्तारित अवधि तक अपनी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में न रखें.

यदि डिस्पले टूट जाता है, तो कृपया चोट के कारण तेज किनारों या टुकड़ों से सावधान रहें. यदि डिवाइस किसी कठोर वस्तु से टकराने या अत्यधिक बल का अनुभव करने के बाद टुकड़ों में टूट जाता है, तो टूटे हुए भागों को निकालने या छुने की कोशिश करें. उत्पाद का उपयोग करना बंद कर दें और तुरंत शाओमी के बिक्री-पश्चात सेवा से संपर्क करें.

सुरक्षा सूचना
बिल्ट-इन सॉफ़्टवेयर अपडेट फ़ीचर का उपयोग करके अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट करें या हमारे अधिकृत सेवा आउटलेट पर जाएं. अन्य साधनों के माध्यम से सॉफ़्टवेयर अपडेट करने से डिवाइस को निकसान पहुंच सकता है या डेटा की हानि हो सकती है, सुरक्षा समास्याएं आ सकती हैं और अन्य जोखिम भी हो सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages