यूपी- आजादी के साढ़े सात दशक बाद भी सड़क से वंचित है बस्ती जनपद का यह गांव - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 28 मार्च 2024

यूपी- आजादी के साढ़े सात दशक बाद भी सड़क से वंचित है बस्ती जनपद का यह गांव

सौरभ वीपी वर्मा

आजादी के बाद बीते 77 सालों में भारत ने विकास के पैमाने पर छलांग लगाते हुए चांद तक का सफर कर लिया , विज्ञान ने जमीन से लेकर आकाश तक अपनी तकनीकी का ईजाद किया ,स्वास्थ्य , शिक्षा , बिजली ,पानी ,सड़क की व्यवस्था के लिए हर वर्षों में काम किया गया लेकिन उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद में एक गांव ऐसा भी है जो विकास से कोसों दूर है.आजादी के 77 वर्ष बीत जाने के बाद भी आज तक गांव तक जाने के लिए कोई सड़क ही नही बन पाई जिसकी वजह से ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
पूरा मामला बस्ती जनपद के सल्टौआ विकास खंड के ग्राम पंचायत बस्थनवा के राजस्व गांव गिधनी का है जहां पर चकबंदी प्रकिया की लापरवाही की वजह से गांव को आजतक सड़क ही नही मिल पाया । लोकनिर्माण विभाग की सड़क के किनारे बसे इस गांव में करीब 35 लोगों ने मकान बनाया है लेकिन हालात यह है कि सड़क से गांव में जाने के लिए खेतों का मेड़ ही एक रास्ता है ।

गांव में मीडिया की टीम पहुंचने के बाद गांव के दर्जनों महिलाएं एवं पुरुष अपना -अपना काम छोड़ कर एकत्रित हो गए और लोगों ने सड़क न होने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को पत्रकारों से साझा किया । गांव के जुगानी ने बताया कि किसी आपातकालीन स्थिति में गांव तक फायर ब्रिगेड या एम्बुलेंस नही पहुंच पाता है , गर्भवती महिलाओं बुजुर्गों या किसी के भी बीमार होने पर उसे चारपाई पर लादकर गांव के बाहर मुख्य मार्ग पर लाना पड़ता है । 

गांव की माला देवी ने बताया कि हमारे गांव में रास्ता न होने की वजह से शादी विवाह करने वाले भी मुंह फेर लेते हैं और जिसकी शादी विवाह होती है तो उसे मौसम और समय का ध्यान देकर करना पड़ता है माला देवी कहती हैं कि बरसात के मौसम में खेतों में पानी भरा रहता है और उसी पानी से होकर हम सबको बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ता है ।

गांव के निवासी हनुमान ने बताया कि कई बार इस सड़क के लिए शिकायत की गई लेकिन हमारी फरियाद नहीं सुनी जा रही है. गांव में आने-जाने के लिए ग्रामीणों को काफी दिक्कतें हैं. बड़े वाहन के साथ छोटे वाहन भी इस मार्ग से नहीं आ पाते हैं. शिकायत के बावजूद भी हमारी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है. आखिर हम जानना चाहते हैं कि क्या हमारा गांव मानचित्र से बाहर है या फिर गांव में सड़क की व्यवस्था की जाएगी।

 इस मौके पर जुगानी , हरिद्वार , जवाहर ,लीलू , विधाराम ,काजू ,राजू , हनुमान , घारीदीन ,हीरा , राम शब्द , माला देवी , पुनिता देवी , नंदलाल , शिवनाथ  ,अनिता देवी , कौशलिया , लकी देवी ,कलावती , चन्द्ररूप सहित पूरे गांव के लोगों ने सड़क बनाने की मांग किया ।

इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक राजेन्द्र प्रसाद चौधरी से बात हुई तो उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर वह चकबंदी विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे और मार्ग से वंचित इस गांव को सड़क से जोड़ने की पहल किया जाएगा ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages