यूपी में दिलचस्प हुआ राज्यसभा का चुनाव, सपा की बढ़ीं मुश्किलें, बीजेपी ने आठवां प्रत्याशी उतारा - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2024

यूपी में दिलचस्प हुआ राज्यसभा का चुनाव, सपा की बढ़ीं मुश्किलें, बीजेपी ने आठवां प्रत्याशी उतारा

Rajya Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के एक फैसले से यूपी का राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो गया है. बीजेपी ने राज्य की 10 राज्यसभा सीटों पर पहले ही सात उम्मीदवारों का एलान कर दिया था. अब संजय सेठ को।प्रत्याशी घोषित कर बीजेपी ने आठवें उम्मीदवार को।भी।मैदान में उतार दिया है।
इससे पहले बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सात उम्मीदवारों ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपने अपने नामांकन दाखिल किये.नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार BJP प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन, पूर्व विधायक साधना सिंह और पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत बिंद हैं.

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले सात उम्मीदवारों में से आरपीएन सिंह (सैंथवार), चौधरी तेजवीर सिंह (जाट), अमरपाल मौर्य (कोइरी) और डॉक्टर संगीता बलवंत (बिंद) पिछड़ी जाति की हैं. इसके अलावा डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी (ब्राह्मण) साधना सिंह (क्षत्रिय) और नवीन जैन (जैन) बिरादरी से आते हैं.

BJP द्वारा राज्यसभा चुनाव के लिये उत्तर प्रदेश से सात में से चार सीटों पर पिछड़ी जातियों के उम्मीदवार खड़े किये गये हैं . इससे साफ है कि BJP लोकसभा चुनावों से पहले विभिन्न समुदायों तक पहुंचने की कोशिश में है.

नामांकन दाखिल करने से पहले प्रत्याशी संगीता बलवंत ने कहा कि BJP 'अंत्योदय' के लक्ष्य और देश के लिए काम करती है और वह इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी के साथ मिलकर काम करेंगी.

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में BJP के 252, सपा के 108 और कांग्रेस के दो सदस्य हैं. सपा और कांग्रेस राज्य में विपक्षी दल हैं और लोकसभा चुनाव में BJP का मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों के गठबंधन में भागीदार भी हैं.

सदन में BJP के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 13 जबकि निषाद पार्टी के छह सदस्य हैं. रालोद के नौ, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बसपा का एक सदस्य है. चार सीटें खाली हैं.

समाजवादी पार्टी के तीन उम्मीदवारों आलोक रंजन, जया बच्चन और रामजी लाल सुमन ने कल नामांकन दाखिल किया था . राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे.

समाजवादी पार्टी को तीनों सीटों को जीतने के लिए कुल 111 विधायक चाहिए जिसमें वर्तमान समय में पार्टी के पास 108 विधायक हैं जिसमें से 2 विधायक जेल में हैं उधर पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी को वोट देने से मना कर दिया है यानी कि अब सपा के पास 105 विधायक बच रहे हैं जो 111 के आंकड़ों से 6 कम है। 

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages