भ्रष्टाचार की शिकायत में सही पाए गए आरोप, IAS अमित मोहन और प्रांजल यादव के खिलाफ जांच शुरू - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 19 मई 2023

भ्रष्टाचार की शिकायत में सही पाए गए आरोप, IAS अमित मोहन और प्रांजल यादव के खिलाफ जांच शुरू

लखनऊ : यूपी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) के निर्माण में भ्रष्टाचार की शिकायत के बाद IAS अफसर अमित मोहन प्रसाद और प्रांजल यादव के खिलाफ लोकायुक्त ने विस्तृत जांच शुरू कर दी है। दोनों पर फायर फाइटिंग सिस्टम और बिजली के काम बिना मानकों का पालन किए अलॉट करने का आरोप है। इसकी शिकायत पर उपलोकायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने मामले में प्राथमिक जांच की थी। इसमकें गड़बड़ी के साक्ष्य मिलने पर विस्तृत जांच शुरू की गई है। जांच के दायरे में तीन और अफसर भी आ रहे हैं। उपलोकायुक्त ने इन सभी से प्राथमिक जांच में मिले साक्ष्यों के आधार पर शपथ पत्र के साथ बिंदुवार जवाब मांगा है।
             Amit mohan ,pranjal yadav
लखनऊ के महेश चंद्र श्रीवास्तव ने साल 2021 में लोकायुक्त के यहां सीएचसी के निर्माण में भ्रष्टाचार की शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि निर्माण का काम चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड को दिया था। सहकारी संघ में कई साल से मुख्य अभियंता (विद्युत) का पद खाली होने के बावजूद बिजली के काम के टेंडर निकाले गए। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अफसरों के इशारे पर उनकी चहेती फर्मों को काम दे दिया गया। यह भी आरोप है कि फायर फाइटिंग का काम उन कंपनियों को दे दिया गया, उन्हें इसका कोई अनुभव नहीं था।

अमित मोहन प्रसाद

  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में अपर मुख्य सचिव के पद पर तैनात थे। अभी अपर मुख्य सचिव MSME हैं।

प्रांजल यादव

  • चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में सचिव के पद पर तैनात थे। अभी सचिव MSME हैं।
  • स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन संयुक्त सचिव प्राणेश चंद्र शुक्ला, अपर निदेशक (विद्युत) डीके सिंह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अनुभाग छह के अनुभाग अधिकारी चंदन कुमार रावत भी जांच के दायरे में।
  • जांच का दायरा बढ़ने पर कार्यदायी संस्था उत्तर राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड के अफसर भी रेडार पर आएंगे।
उप लोकायुक्त की प्राथमिक जांच में भ्रष्टाचार के तमाम आरोप सही पाए गए हैं। आरोपित अफसरों से जवाब मांगा गया है।
- अनिल कुमार सिंह, लोकायुक्त सचिव

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages