पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे प्रत्याशियों के लिए एक और मुसीबत मार्च में भी टलेगा चुनाव - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 28 जनवरी 2021

पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे प्रत्याशियों के लिए एक और मुसीबत मार्च में भी टलेगा चुनाव

विश्वपति वर्मा (सौरभ)

उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे प्रत्याशियों के लिए एक और खबर आई है । जानकारी मिल रही थी कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 15 मार्च से शुरू कराया जा सकता है लेकिन जो जानकारी अपडेट हुआ है उसमें पता चल रहा है कि उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 15 अप्रैल के बाद से कराए जा सकते हैं जिसका परिणाम मई में आने की उम्मीद है ।
वोटरों के बल्ले-बल्ले प्रत्याशियों के लिए मुसीबत

पंचायत चुनाव के तारीखों में देरी होने से एक तरफ जहां प्रत्याशियों के लिए मुसीबत खड़ा हो रही है वहीं गांव देहात में मतदाताओं के लिए यह जश्न का माहौल पैदा करेगा क्योंकि 2021 में 28- 29 मार्च को होली है और भारत के कई हिस्सों में होली के त्यौहार में  मांस और मदिरा का प्रयोग भारी मात्रा में होता है जिसमे उत्तर प्रदेश भी शामिल है ऐसी स्थिति को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि 2021 का पंचायत चुनाव प्रत्याशियों के लिए महंगा साबित होगा ।

20 फरवरी के बाद सार्वजनिक होगा आरक्षण

यह भी जानकारी में आया है कि आरक्षण का फॉर्मूला आगामी 20 फरवरी के बाद ही सार्वजनिक किया जाएगा क्योंकि प्रदेश सरकार ने  पंचायत चुनाव अप्रैल व मई के महीनों में करवाने का मन बना लिया है। जिसमे 26 मार्च के बाद  पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और अप्रैल व मई के महीनों में त्रि-स्तरीय चुनाव की पूरी प्रक्रिया सम्पन्न करवायी जाएगी।

चार चरणों में ही होगा चुनाव 
राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों का कहना है कि पूरे प्रदेश में चार चरणों में ही चुनाव होगा। एक जिले के सभी विकास खंडों को चार हिस्सों में विभाजित करके एक-एक हिस्से के नामांकन दाखिले और मतदान की तारीखें तय की जाएगी। एक हिस्से के मतदान से दूसरे हिस्से के मतदान में तीन दिन का अंतर होना चाहिए।


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages