उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान ,गांव में होगा धनवर्षा ,15 हजार करोड़ का हुआ मनरेगा बजट - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 10 जनवरी 2021

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान ,गांव में होगा धनवर्षा ,15 हजार करोड़ का हुआ मनरेगा बजट

लखनऊ. लॉकडाउन के बाद गांव तक राेजगार देने के लिए यूपी सरकार ने मनरेगा के बजट काे दाेगुना कर दिया है। नए साल में यूपी पहला प्रदेश है जिसने मरनेगा बजट काे दाेगुना किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने मीडिया काे दिए एक बयान में कहा है कि वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण राेजगार गारंटी अधिनियम ( मनरेगा) के सालाना बजट काे 8500 करोड़ से बढ़ाकर 15 हजार कराेड़ कर दिया गया है।
वर्ष 2020 में देश में सबसे अधिक राेजगार मनरेगा से मिला। आकड़े कहते हैं कि मनरेगा में 85 लाख परिवारों के एक कराेड़ 40 लाख 70 हजार लाेगाें काे राेजगार मिला। अब मनरेगा में बजट बढ़ाने के साथ-साथ काम भी बढ़ा दिया गया है। सरकार के इस कदम से अब गांव-गांव तक हर हाथ में राेजगार मिलने की उम्मीद जगी है। इसके साथ ही सरकार ने मजदूरों काे कई अन्य याेजनाओं का लाभ देने के लिए श्रम विभाग से याेजनाओं काे संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

श्रम विभाग में पंजीकृत हाेने के बाद अब हर श्रमिक परिवार काे श्रमिक मेधावी छात्र पुरस्कार याेजना, शिशु हित लाभ याेजना, निर्माण कामगार बालिका मदद याेजना, भाेजन सहायता याेजना, चिकित्सा सुविधा याेजना और आवास याेजना समेत सरकार की 17 याेजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages