उत्तराखंड-पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी 3 चरणों मे 16 अक्टूबर तक होगा मतदान,21 को आएंगे परिणाम - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 15 सितंबर 2019

उत्तराखंड-पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी 3 चरणों मे 16 अक्टूबर तक होगा मतदान,21 को आएंगे परिणाम

रिपोर्ट-अभिषेक अग्रवाल
उत्तराखंड में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है.इसके लिए 12 जिलों में तीन चरणों में मतदान कराए जाने के लिए निर्वाचन आयोग ने खाका तैयार किया है। अधिसूचना के बाद से सूबे के 12 जिलों में आचार संहिता लागू हो गई है।
राज्य के हरिद्वार जिले में पंचायत चुनाव नहीं होगा क्योंकि हरिद्वार जिले के त्रिस्तरीय पंचायत का कार्यकाल साल 2021 में खत्म हो रहा है. जिसकी वजह से हरिद्वार जिला छोड़कर  प्रदेश के 12 जिलों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. हरिद्वार जिले में कुल 306 ग्राम पंचायत, 6 क्षेत्र पंचायत और एक जिला पंचायत है. इसके अलावा उत्तराखंड  प्रदेश के बाकी बचे 12 जिलों में कुल 7491 ग्राम प्रधान, 55506 ग्राम पंचायत सदस्य, 2988 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 357 जिला पंचायत सदस्य चुने जाने हैं.
12 जिलों में तीन चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. जिसके लिए 20 सितंबर से 24 सितंबर तक तीनों चरणों के लिए नामांकन भरे जाएंगे. वहीं 25 सितंबर से 27 सितंबर तक प्रत्याशियों द्वारा भरे गए नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 28 सितंबर को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है. इसी दिन पहले चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित किए जाएंगे और 5 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा.
4 अक्टूबर को दूसरे चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे और 11 अक्टूबर को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि 9 अक्टूबर को तीसरे चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे जिसके बाद 16 अक्टूबर को तीसरे चरण के मतदान की तिथि घोषित की गई है.वंही 21 अक्टूबर को मतों की गिनती की जाएगी।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages