मोबाइल पर पाएं अपने गांव में मनरेगा से होने वाले कार्य की सभी जानकारी - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 9 अगस्त 2019

मोबाइल पर पाएं अपने गांव में मनरेगा से होने वाले कार्य की सभी जानकारी

विश्वपति वर्मा_

देखने को मिलता है लोग अक्सर गांव में होने वाले मनरेगा के कार्यों की जानकारी के लिए प्रधान और सचिव के पास दौड़ते रहते हैं लेकिन सही जानकारी लोगों को नही मिल पाती लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नही है आप  गाँव में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना (मनरेगा) के तहत काम हो रहे या होने वाले या जो हो चुके हैं उन सब की जानकारी  घर बैठे ही मोबाइल के जरिए पा सकते हैं।

आइये आपको बताते हैं कि आप मनरेगा के कामों की कैसे जानकारी ले सकते हैं

सबसे पहले आप गूगल पर हिंदी या अंग्रेजी में mgnrega डाल कर सर्च करिए। सर्च करने के बाद आपको www.nrega.nic.in वेबसाइट का विकल्प दिया हुआ नजर आएगा। आपको सरकार की इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर आपके सामने ऐसे वेबसाइट खुलकर आएगी।
अपने गाँव के कामों के बारे में आपको जानकारी के लिए इसके बाद आपको वेबसाइट की Panchayats GP/PS/ZP पर क्लिक करना होगा। इसे क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसी तस्वीर सामने दिखाई देगी।
इसके बाद आपके सामने Panchayats का विकल्प खुलकर आएगा, जिसमें आपके सामने तीन और विकल्प होंगे। इन तीन विकल्पों में आपको Gram Panchayats में क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने ऐसी तस्वीर सामने होगी।
क्लिक करने के बाद आपके सामने Gram Panchayats में आपके सामने चार विकल्प खुलकर आएंगे। अपने गाँव के बारे में जानकारी के लिए आपको Generate Reports के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसे क्लिक के बाद आपके सामने राज्यों का विकल्प दिखाई देंगे। आपको जिस राज्य में हैं, तो उस राज्य में आपको क्लिक करना होगा। अब जैसे आपका गाँव उत्तर प्रदेश में है तो आपको UTTAR PRADESH के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सामने ऐसी तस्वीर होगी।
UTTAR PRADESH में क्लिक करते ही आपके सामने चार विकल्प खुलकर आएंगे, पहला विकल्प Financial Year होगा, इसमें आपको जिन वर्षों के बारे में जानकारी चाहिए, उस पर क्लिक कर इस विकल्प को भरें।
दूसरा विकल्प District है, जिसमें आपको अपने जिले का नाम चुनकर भरना होगा।
तीसरा विकल्प Block है, जिसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम चुनकर भरना होगा।
इसी तरह चौथा विकल्प Panchayat का है, जिसमें आपको अपनी पंचायत चुननी होगी।
वेबसाइट में इन विकल्पों को भरने के बाद आप Proceed विकल्प पर क्लिक करेंगे। 

अगला पेज खुलते ही आप देखेंगे कि आपके सामने REPORTS का विकल्प होगा, जिसमें work के अंदर आपको Work Expenditure में क्लिक करना होगा, इसके बाद अगला पेज इस तरह आपके सामने खुलेगा।
अगले पेज में Work Expenditure में आपके सामने तीन विकल्प होंगे, 

 Financial Year, Amount,  कार्यश्रेणी। इन तीनों विकल्पों में ALL विकल्प चुनते ही आपके सामने आपके पंचायत से जुड़े सभी मनरेगा के कामों के बारे में जानकारी सामने आ जाएगी। आपके सामने अगला पेज इस तरह खुलेगा…
इस पेज के खुलते ही आपके सामने आपकी पंचायत और गाँव से जुड़े मनरेगा के सभी कामों की जानकारी होगी कि कितना काम किस वर्ष में कराया गया। आप जान सकेंगे कि कहां-कहां पर काम हुआ, कितने मजदूर लगाए गए, कितना मानदेय दिया गया, इसके अलावा Work Status में आप देख सकेंगे कि कितना काम पूरा हो गया है, उसमें Completed लिखा होगा, इसके अलावा जो मनरेगा के कार्य चल रहे हैं, वहां Ongoing लिखा होगा, इसी तरह आपकी पंचायत में कौन सा काम Approve कर दिया है, उसके बारे में भी जानकारी होगी। इस तरह आप घर बैठे ही अपनी पंचायत में मनरेगा के कामों की जानकारी ले सकते हैं।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages