बस्ती- प्रधान और सचिव ने ग्राम निधि में लगाया सेंध ,बिना काम कराए लाखों का भुगतान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 30 अक्तूबर 2023

बस्ती- प्रधान और सचिव ने ग्राम निधि में लगाया सेंध ,बिना काम कराए लाखों का भुगतान

सौरभ वीपी वर्मा

बस्ती- सरकार द्वारा ग्राम पंचायत में बुनियादी सुविधाओं का जाल बिछाने के लिए राज्य वित्त , केंद्रीय वित्त एवं मनरेगा द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित किए जाते हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अच्छी सड़क , स्वच्छ पेय जल , पानी निकासी की सुविधा इत्यादि व्यवस्था सुचारू ढंग से मिल पाए । लेकिन ग्राम पंचायत की लोगों के हित में होने वाले कार्यों एवं ग्राम निधि के धन में लूट और भ्रष्टाचार के चलते सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं धरातल पर लागू नहीं हो पा रही हैं ।
ताजा मामला बस्ती जनपद के सदर विकासखंड के बक्सर ग्राम पंचायत की है जहां पर ग्राम प्रधान मेहताब आलम एवं सचिव के मिली भगत से बिना काम कराए लाखों रुपये का भुगतान हो गया , और ग्राम पंक्जय गंदगी एवं बदहाली के मुहाने पर खड़ा पाया गया ।
टीम तहकीकात ने सदर विकासखंड के बक्सर ग्राम पंचायत के कार्यों की समीक्षा किया तो पता चला कि स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने वाले हैंड पंप के रिबोर एवं मरम्मत के नाम पर ग्राम पंचायत में 4,76,112 रुपये का भुगतान कर लिया गया जिसमें से 14 हैंडपंप को रिबोर दिखाया गया जबकि 7 हैंडपंप को मरम्मत दिखा कर भुगतान लिया गया । इतने बड़े पैमाने पर हैंडपंप रिबोर होना उसके बाद 2 हैंडपंप बंद मिलने की वजह से ग्राम पंचायत में स्पष्ट रूप से भ्रष्टाचार और बंदर बांट की बू दिखाई पड़ रही है ।
इसी प्रकार से ग्राम पंचायत में खड़ंजा मरम्मत के नाम पर प्रधान द्वारा दो कार्य के नाम पर बिना काम कराए  करीब 7,36,520 रुपये का भुगतान लिया गया जिसमें एक कार्य इम्तियाज़ खान के घर से भैसिनपुर सरहद तक दिखाया गया दूसरा काम कर्बला से इम्तियाज के चक तक दिखा कर भुगतान लिया गया । उपरोक्त कार्यों की स्थलीय पड़ताल करने के बाद यह जाहिर होता है कि खड़ंजा मरम्मत के नाम पर प्रधान ने कोई कार्य नही कराया जबकि भारी भरकम धन को सरकारी खाते से निकाल कर अपना बना लिया ।
भ्रष्टाचार और बंदरबांट का मामला यहीं पर खत्म नही होता , एक तरफ सरकार जहां स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवा रही है ताकि गांवों को गंदगियों से मुक्त रखा जा सके वहीं बक्सर ग्राम पंचायत में न तो गांव की गलियां साफ हैं और न ही यहां पर बनाये गए सार्वजनिक शौचालय की स्थिति सही है । यहां पर निर्माण सामुदायिक शौचालय झाड़ियों के बीच अपनी बदहाली को दिखा रहा है।
भ्रष्टाचार के मामले में बक्सर ग्राम पंचायत किसी से कम नहीं है । यहां के प्रधान मेहताब आलम ने भ्रष्टाचार की सारी हदों को पार करते हुए और नियमों को दरकिनार करते हुए व्यक्तिगत खाते में करीब सात लाख रुपए का भुगतान कर लिया । ग्राम प्रधान मेहताब आलम ने कई विकास कार्यों के नाम पर निजी खाते में वित्तीय वर्ष 2022-23 और 23 -24 में 6,52,450 रुपये का भुगतान लिया है जबकि सामग्री एवं मजदूरी भुगतान किसी भी हालत में प्रधान और प्रधान के करीबियों के खाते में नही होना चाहिए । 

इस मामले में जिला विकास अधिकारी निर्मल कुमार द्विवेदी से बातचीत हुई तो उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है , इस मामले की जांच करवाई जाएगी और दोषी पाए जाने पर संबंधित लोगों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages