96 घंटे की अंतरराष्ट्रीय हलचल के साथ आखिर मौत के मुह में समा गए दुनिया के पांच अरबपति - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 23 जून 2023

96 घंटे की अंतरराष्ट्रीय हलचल के साथ आखिर मौत के मुह में समा गए दुनिया के पांच अरबपति

लापता पनडुब्बी को लेकर एक नया अपडेट सामने आय है. ओसियन गेट कंपनी के मुताबिक टाइटैनिक को देखने के लिए पांच लोगों को लेकर जो पनडुब्बी रवाना हुई थी, उसका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है. ऐसे में अब उसमें सवार सभी लोगों को अब मृत माना जाना चाहिए. कंपनी ने इस घटना को लेकर कहा है कि टाइटैनिक की ओर जाने वाली लापता पनडुब्बी पर सवार पांच चालक दल के सदस्यों की उनके जहाज के "विनाशकारी विस्फोट" से मृत्यु हो गई. कंपनी ने इसे लेकर एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कंपनी ने उन लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं जिनकी इस घटना में मौत हुई है. 
कंपनी ने इस हादसे को लेकर एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि ये लोग सच्चे खोजकर्ता थे जिनमें साहस की एक विशिष्ट भावना और दुनिया के महासागरों की खोज और उन्हें बचाने का गजब का जुनून था. इस दुखद समय में हमारी संवेदनाएं इन पांच आत्माओं और उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य के साथ हैं.

लापता जहाज जिसे टाइटन के नाम से जाना जाता है, ने वैश्विक आकर्षण पैदा कर दिया है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि जहाजों और विमानों के एक अंतरराष्ट्रीय बेड़े ने कनेक्टिकट के आकार से दोगुने आकार के उत्तरी अटलांटिक के क्षेत्र को बेतहाशा छान मारा गया. टाइटन की अनुमानित 96 घंटे की ऑक्सीजन आपूर्ति शून्य हो जाने के कारण बचावकर्मी उसकी तलाश में लगातार लगे रहे. 
बता दें कि रविवार को टाइटैनिक के मलबे की ओर जाते समय एक पनडुब्बी लापता हो गई थी. अमेरिकी तटरक्षक, कनाडाई सैन्य विमान, फ्रांसीसी जहाज और टेलीगाइडेड रोबोट जैसी संस्थाएं लगातार इस पनडुब्बी को खोज रही हैं. ये एक बहुराष्ट्रीय अभियान का हिस्सा बन गई हैं.

टूर कंपनी ओशियनगेट की इस छोटी पनडुब्बी में पांच लोग सवार थे. जिसमें पायलट भी शामिल है. इस पनडुब्बी में सफर के लिए एक पर्यटक को 2 करोड़ 28 लाख से ज्यादा की रकम चुकानी होती है. ये यात्रा न्यूफाउंडलैंड के सैंट जॉन्स से शुरू होती है. टाइटैनिक के मलबे तक पहुंचने और वापस आने की संपूर्ण यात्रा में आठ घंटे तक का समय लगता है.

 इस पनडुब्बी में पाकिस्तान के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान और ब्रिटिश कारोबारी हामिश हार्डिंग भी शामिल हैं. हार्डिंग ने यात्रा पर जाने से पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर कहा था- "मुझे ये बताते हुए गर्व हो रहा है कि मैं टाइटैनिक के मलबे तक जाने वाले अभियान का हिस्सा हूं". शहज़ादा दाऊद के बारे में बताया जा रहा है कि वे पाकिस्तान के सबसे अमीर परिवारों में से एक हैं. वो एसईटीआई इंस्टीट्यूट के ट्रस्टी भी हैं.  पनडुब्बी के पायलट का नाम पॉल हेनरी है और वे फ्रांस के रहने वाले थे ।

बता दें कि टाइटन पर ब्रिटेन के 58 वर्षीय हामिश हार्डिंग, निवेश फर्म एक्शन ग्रुप के संस्थापक और एक शौकीन साहसी व्यक्ति थे; फ्रांसीसी समुद्री विशेषज्ञ पॉल-हेनरी नार्जियोलेट, 77; स्टॉकटन रश, 61, एवरेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वाशिंगटन स्थित ओशनगेट इंक, जिसने अभियान चलाया; और 48 वर्षीय शहजादा दाऊद और 19 वर्षीय सुलेमान दाऊद सवार थे. 


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages