यूपी के नए डीजीपी राजकुमार विश्वकर्मा , उन्होंने ही किया था टाटा 407 का डिजाइन - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 3 अप्रैल 2023

यूपी के नए डीजीपी राजकुमार विश्वकर्मा , उन्होंने ही किया था टाटा 407 का डिजाइन

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1988 बैच के अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बनाया गया है. यूपी सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान के स्थान पर नियुक्त किया गया है. चौहान भी 1988 बैच के अधिकारी हैं.

वरिष्ठता क्रम में 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल के बाद उत्तर प्रदेश कैडर में दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी विश्वकर्मा का कार्यकाल 31 मई 2023 तक है. उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के मूल निवासी विश्वकर्मा वर्तमान में पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड के महानिदेशक और अध्यक्ष के पद पर तैनात हैं.

आरके विश्वकर्मा ने रुड़की से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है. इसी के साथ दिल्ली IIT से कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स डिग्री हासिल की है. दिल्ली IIT से ही उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पीएचडी भी की है. वे इंजीनियरिंग कर चुके हैं. इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की और आईपीएस बने.

आरके विश्वकर्मा ढाई साल तक टाटा के साथ जुड़े रहे. टाटा मोटर्स को सेवाएं देने के दौरान टाटा की मशहूर भार ढोने वाली गाड़ी टाटा 407 की डिजाइन का कार्य इन्होंने ही किया है.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages