यूपी-बिहार समेत देश के 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट ,यूपी में भारी बारिश की चेतावनी - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 6 अक्तूबर 2022

यूपी-बिहार समेत देश के 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट ,यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली: आने वाले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 8 अक्टूबर तक तीव्र वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. इस बीच, इन दोनों राज्यों में 7 अक्टूबर को अत्यधिक भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है. अगले दो से तीन दिनों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना आईएमडी की ओर से जताई गई है. राजधानी दिल्ली में भी 6 से 11 अक्टूबर तक आसमान में बाद छाए रहने और बूंदाबादी की संभावना है. पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे आंध्र प्रदेश के ऊपर बना लो-प्रेशर एरिया का प्रभाव अब कम हो गया है. आईएमडी के अनुसार, संबंधित साइक्लोनिक सर्कुलेशन अब तटीय आंध्र प्रदेश और निचले क्षोभमंडल स्तरों (Tropospheric Levels) और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित है.
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और ओडिशा सहित भारत के पूर्वी राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, ‘6 अक्टूबर को बिहार, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है. 08-09 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम; 06-07 तारीख के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और पश्चिम मध्य प्रदेश में 06-08 अक्टूबर, 2022 के दौरान मध्यम से तेज वर्षा होगी. 8 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.’ मौसम एजेंसी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ’06-08 के दौरान उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 06-09 अक्टूबर, 2022 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज/चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है.

उत्तराखंड और यूपी में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई हिस्सों में मानसून अब भी एक्टिव है. इस बार मानसून के विदाई में देरी का कारण साइक्लोन नोरु के चलते बंगाल की खाड़ी के उपर बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन है. उत्तराखंड में अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 7-8 अक्टूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में भारी से भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में भी अगले 2-3 दिन तक अगल-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने राज्य में 6 से 8 अक्टूबर तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले दो से तीन दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, लखनऊ, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशांबी आदि जिलों सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages