घोटाला- ग्राम पंचायत में 64 लोगों के नाम से शौचालय का पैसा निकालकर खा गए प्रधान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 5 जुलाई 2022

घोटाला- ग्राम पंचायत में 64 लोगों के नाम से शौचालय का पैसा निकालकर खा गए प्रधान

सौरभ वीपी वर्मा

बस्ती-  2 अक्टूबर 2018 के दिन गुजरात के साबरमती आश्रम में संबोधित करते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा किया था कि अब देश के हर घर में शौचालय हो गया है और पूरा देश खुले में शौच से मुक्त हो गया है। इस घोषणा के बाद सरकार की आलोचना करते हुए लोगों ने कहा था सरकारी दस्तावेजों में भले ही पूरा देश खुले में शौच से मुक्त हो गया हो लेकिन अभी भी गांव में 50 फीसदी से ज्यादा घरों में शौचालय नहीं बने और बने भी हैं तो अधिकांश घरों में उसका प्रयोग नहीं हो रहा है । 
घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था इसलिए बात आई गई हो गई और लोग भूल कर फिर अपने दूसरे कामों में व्यस्त हो गए , लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर इस देश में कितना बड़ा घोटाला हुआ है अब उसकी परतें खुलना शुरू हो गई है ।

ताजा मामला बस्ती जनपद के रामनगर ब्लाक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत भोलापुर का है जहां पर वर्तमान प्रधान ने खंड विकास अधिकारी को पत्र लिखते हुए बताया कि ग्राम पंचायत में पूर्व प्रधान द्वारा 64 लोगों के नाम पर शौचालय का पैसा निकाल कर अपने उपयोग में कर लिया गया और किसी को इस बात की भनक भी नहीं लग पाया । वर्तमान ग्राम प्रधान अब्दुल बारी ने खंड विकास अधिकारी रामनगर को लिखित शिकायत पत्र देते हुए बताया कि हमें इस बात की जानकारी मिली की पूर्व प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनवाये जा रहे शौचालय का पैसा निकाल कर लाभार्थियों को नही दिया गया तब घर घर जाकर शौचालय का सत्यापन करवाया गया जिसमें पता चला की पूर्व प्रधान द्वारा 64 लोगों के नाम पर शौचालय का पैसा निकाल कर हड़प लिया गया ।

खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार पाण्डेय ने कहा कि प्रधान द्वारा दी गई शिकायत की जांच करवा कर दोषियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई की जाएगी

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages