तो भारत में 71 रुपया लीटर मिलेगा पेट्रोल ,डीजल और शराब भी हो जाएगी सस्ती ,जानिए कैसे - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 28 जून 2022

तो भारत में 71 रुपया लीटर मिलेगा पेट्रोल ,डीजल और शराब भी हो जाएगी सस्ती ,जानिए कैसे

नई दिल्लीः 28 और 29 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Meeting) होने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी की बैठक होगी। इस बैठक में कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस ऐलान से व्यापारियों को राहत मिलने और उनको फायदा होने की उम्मीद की जा रही है। जीएसटी की बैठक से आम लोग भी काफी उम्मीद लगाए बैठे हैं। पेट्रोल और शराब फिलहाल जीएसटी से दूर है। लोग चाहते हैं कि इसे भी जीएसटी के दायरे में लाया जाए। उम्मीद की जा रही है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में पेट्रोल ,डीजल और शराब को 28 फीसदी की जीएसटी में लाया जा सकता है ।
पेट्रोल और शराब पर जीएसटी
पीएम के आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले इस बात की संभावना जताई है कि पेट्रोल और शराब को जीएसटी में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि पेट्रोलियम के जीएसटी में शामिल होने के बाद बढ़ती महंगाई पर लगाम संभव होगा। सांसद सुशील मोदी ने कहा कि इससे राज्यों को एक साथ 2 लाख करोड़ का सालाना नुकसान होगा। यह बातें उन्होंने वित्त विधेयक 2021 पर डिबेट के दौरान कही थी। वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने भी कहा है कि पेट्रोल-डीजल को केंद्र सरकार जीएसटी में ला सकती है लेकिन राज्य सरकार ऐसा नहीं चाहती है। 

पेट्रोल पर सरकार नहीं लगाती जीएसटी
जीएसटी लागू करने के दौरान से ही पेट्रोल-डीजल और शराब को इस दायरे से दूर रखा गया है। केंद्र और राज्य सरकार को डर है कि ऐसा करने से काफी घाटा होगा। हो सकता है कि सरकार का खजाना खाली ना हो जाए। अगर जीएसटी में पेट्रोल को शामिल किया जाए तो पेट्रोल का दाम काफी ज्यादा घट जाएगा। 

पेट्रोल की कीमत

एक लीटर की कीमत - 105.41 रुपया
बेस प्राइस + भाड़ा - 53.28 रुपया
एक्साइज ड्यूटी (केंद्र सरकार का टैक्स) - 27.90 रुपया
वैट (राज्य सरकार का टैक्स) - 20.44 रुपया
औसत डीलर कमीशन - 3.78 रुपया
= एक लीटर पेट्रोल पर राज्य और केंद्र सरकार का 48.34 रुपया टैक्स लग जाता है। 

पेट्रोल पर जीएसटी (28% स्लैब में)

बेस प्राइस + भाड़ा - 53.28 रुपया
जीएसटी के 28% टैक्स के बाद टैक्स - 14.91 रुपया
औसत डीलर कमीशन - 3.78% 
= इस गणित के अनुसार ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल 71.97 रुपये में मिलेगा

शराब पर जीएसटी
RBI के मुताबिक शराब से काफी टैक्स मिलता है। पेट्रोल-डीजल के बाद सबसे ज्यादा कमाई शराब से ही होती है। 2019-20 में देश भर में शराब से कुल 1.75 लाख करोड़ की कमाई हुई। इसे ऐसे समझें, अगर 100 रुपये की बीयर है तो उसमें सरकार 45 रुपए टैक्स के तौर पर ले लेती है। अगर इसे GST के दायरे में (28% टैक्स स्लैब में) ला दिया जाए तो बीयर की कीमत 17 रुपए कम हो जाएगी। तब बीयर 83 रुपए में मिलेगी और सरकार के पास 45 की जगह 28 रुपए जमा होंगे। बता दें कि भारत में बनी 900 रुपए की विदेशी शराब पर 35% टैक्स लगता है। वहीं 900 रुपए से ज्यादा की भारत में बनी विदेशी शराब पर 45% टैक्स देना होता है।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages