नगर पंचायत में शामिल गांव में पंचायत भवन बनाकर बर्बाद कर दिया गया 20 लाख , परियोजना अधूरा - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 7 जून 2022

नगर पंचायत में शामिल गांव में पंचायत भवन बनाकर बर्बाद कर दिया गया 20 लाख , परियोजना अधूरा

सौरभ वीपी वर्मा

भानपुर - सरकार द्वारा ग्राम पंचायत के लोगों को एक ही छत के नीचे कई सारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से गांव में पंचायत भवन के निर्माण पर काफी जोर दिया जा रहा है लेकिन जनपद के सल्टौआ ब्लॉक के कोठिला गांव में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय निर्माण के नाम पर जनता का 20 लाख से ज्यादा रुपया बर्बाद कर दिया गया ।

दरअसल कोठिला ग्राम पंचायत वर्ष 2020 में नवसृजित नगर पंचायत भानपुर में शामिल हो गया जिससे कोठिला ग्राम पंचायत का अस्तित्व खत्म होकर वह नगरीय क्षेत्र में आ गया उसके बाद भी कोठिला गांव के राजस्व गांव करौता उर्फ करनपुर  में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय बनवाने का काम शुरू कर दिया गया और गांव से बाहर जंगल की तरफ पंचायत भवन एवं शौचालय का भवन बनाकर तैयार कर दिया गया।
भवन बनाकर इसका सुध लेना भूल गए जिम्मेदार

इस गांव में बनाये गए पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय के भवन को देखकर यह कहा जा सकता है कि मात्र कमीशनखोरी के उद्देश्य से नगर पंचायत में शामिल होने वाले इस गांव में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय बनवाने का काम किया गया है क्योंकि भवन बनने के बाद से इसके जिम्मेदार लोगों ने कभी इसकी सुध लेने की जहमत नहीं उठाई जिससे परियोजना आधा अधूरा रहकर धीरे धीरे छतिग्रस्त होने की तरफ चल दिया।
आबादी से दूर बने शौचालय का काम भी रह गया अधूरा 

करौता उर्फ करनपुर के जिस जगह पर पंचायत भवन और शौचालय का निर्माण करवाया गया वैसे भी इसका भविष्य ज्यादे दिन चलने वाला नही था लेकिन जिम्मेदार लोगों ने आबादी से दूर परियोजना का निर्माण करके उसे और भी बेकार साबित कर दिया । इतना ही नही  शौचालय का दीवाल खड़ा करके उसमें रंग पेंट लगाकर चमका दिया गया लेकिन आज तक शौचालय की शीट और गड्ढे का कनेक्शन भी नही जोड़ा गया जिससे साफ होता है कि इसके जिम्मेदार लोगों ने निजी लाभ के लिए परियोजना पर काम शुरू किया और जब पूरा पैसा भुगतान हो गया तो उसे छोड़ दिया गया ।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी राजेंद्र यादव से बात हुई तो उन्होंने कहा कि यदि शौचालय और पंचायत भवन निर्माण के नाम पर पैसा भुगतान करके कार्य अधूरा छोड़ दिया गया होगा तो संबंधित के खिलाफ नोटिस जारी कर काम पूरा करवाया जाएगा । एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी से बात करके शौचालय एवं पंचायत भवन को उपयोगी बनाया जाएगा ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages