बस्ती-अर्जक संघ ने चेतना दिवस के रूप में मनाया डॉo अंबेडकर की जयंती - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 14 अप्रैल 2022

बस्ती-अर्जक संघ ने चेतना दिवस के रूप में मनाया डॉo अंबेडकर की जयंती

बस्ती- बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस को अर्जक संघ द्वारा चेतना दिवस के रूप में जिला कार्यालय बरगदवा में विचार गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित करके मनाया गया । कार्यक्रम के संयोजक सिंहनाथ प्रजापति के अध्यक्षता में विचार गोष्ठी संपन्न हुआ ।
गोष्टी के पूर्व राष्ट्रीय झंडा फहराने के बाद भारतीय संविधान की प्रस्तावना को संकल्प के रूप में सामूहिक रूप से दोहराया गया इसके बाद डॉक्टर अंबेडकर के विचार पर उपस्थित लोगों ने पुष्प अर्पित कर उन्हें सम्मान दिया ।

अर्जक संघ के पूर्व राष्ट्रीय संयुक्त मंत्री उमेश चंद्र वर्मा ने कहा कि भारतीय संविधान की रक्षा करना वर्तमान समय में अर्जको की जिम्मेदारी बनती है ,उन्होंने कहा कि आज ऐसा वक्त सामने आ गया है जब अर्जक समाज के लोगों को जागरूक करना है ताकि उन्हें स्वास्थ्य एवं शिक्षा की मूलभूत सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो पाए ।सह संयोजक फूलचंद चौधरी ने कहा कि भारत में भारतीय समाज और विश्व में मानव समाज बनाया जाना ही संघ का उद्देश्य है उन्होंने कहा कि पूरे देश को चलाने के लिए अर्जक संघ के पास सबसे बड़ी व्यवस्था है जहां पर वंचित तबके की आवाज को उठाने एवं उन्हें समता ,स्वंत्रता एवं बन्धुता के बंधन में पिरोया जा सकता है।
अर्जक संघ के सक्रिय सदस्य जय प्रकाश चौधरी ने कहा कि समाज के हर तबके को डॉक्टर अम्बेडकर की तरह संघर्ष करना चाहिए और उन्हें अच्छी शिक्षा ग्रहण करना चाहिए ताकि पढ़-लिख और सीख कर कुछ कर सकें। उन्होंने कहा कि लोगों को बिना मतलब के गर्व और कुंठा से बाहर निकलना होगा और सबको अपना अपना काम ईमानदारी से करना होगा नही तो इस तरह की जयंती मात्र एक कार्यक्रम बनकर रह जायेगा ।
इंजीनियर बलजीत वर्मा ने संगठन के विस्तार को बल देते हुए कहा कि मानववादी त्यौहार चेतना दिवस के रूप में जन-जन में पहुंचाने की जरूरत है ताकि लोग अपने समाज के महापुरुषों को समझ सके एवं उनके बताए हुए रास्ते पर चलकर के समाज के वंचित तबके के लोगों को समाज के मूल धारा में लाने का काम कर सकें ।

गौरी शंकर कनौजिया ने बाबासाहेब के मूल अधिकार को समझने एवं उनके द्वारा दी गई व्यवस्था को जन-जन में प्रसारित करने की बात कही

 गोष्टी को बजरंगी चौधरी ,राम नरेश चौधरी ,अमरेंद्र चौधरी ,रामदेव चौधरी ,मुकेश कुमार यादव ,राकेश पटेल ,दिनेश कुमार ,सत्य प्रकाश वर्मा ,  डॉ श्याम नारायण चौधरी ,अर्जुन राजभर ,गंगाराम चौधरी ,शिवदास , नीरज वर्मा ,सोनू राव ,राम अवध, मुन्ना मनोज वर्मा ,अजय कुमार ,अवधेश मौर्य , प्रभाकर पटेल ने भी सम्बोधित किया ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages