बस्ती- पंचायत भवन के छत के नीचे मिल रहा ग्रामीणों को सभी सुविधाओं का लाभ - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 10 अप्रैल 2022

बस्ती- पंचायत भवन के छत के नीचे मिल रहा ग्रामीणों को सभी सुविधाओं का लाभ

सौरभ वीपी वर्मा
बस्ती- सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में जिस उद्देश्य से पंचायत भवन का निर्माण करवाया गया था धीरे धीरे वह अपने अस्तित्व में आने लगा है। जनपद के गौर ब्लॉक के बलुआ चौबे ग्राम पंचायत में गांव के बीच में पंचायत भवन बनने से जहां गांव वालों को इसके जरिये मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिल रहा है वहीं पंचायत भवन का भी उद्देश्य समझ में आने लगा है।
जंगल और नदी के किनारे पर बसा बलुआ चौबे ग्राम पंचायत में लोग सरकारी योजनाओं के बारे में जानने से वंचित रह जाते थे जिसके कारण सरकार की तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ जनता को सीधे तौर पर नही मिल पाता था लेकिन ग्राम प्रधान सावित्री देवी के प्रयास से ग्राम पंचायत में पँचायत की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है।

बलुआ चौबे ग्राम पंचायत के प्रधानपति एवं इसी गांव के पूर्व प्रधान रहे पारस नाथ यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत में आवागमन की व्यवस्था के लिए सड़कों की जरूरत थी इस लिए उन्होंने ग्राम पंचायत के विभिन्न स्थानों पर इंटरलॉकिंग और आरसीसी निर्माण का काम करके गांव के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराया । उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में सबसे ज्यादा किसान वर्ग हैं जो अपने घरों में गाय भैंस आदि का पालन करते हैं । गांव की सड़के साफ-सुथरी हो इसके लिए उन्होंने ग्राम पंचायत में खाद गड्ढे एवं पानी निकासी के लिए सोख्ता निर्माण का काम तेजी से करवाया है ।
प्रधान पति पारसनाथ यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत को समग्र एवं समेकित विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए उन्होंने सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को लागू करवाने के लिए कदम उठाया है । उन्होंने बताया कि गांव में साफ-सफाई सुनिश्चित हो , मनरेगा योजना से रोजगार उपलब्ध हो , गांव की पानी निकासी व्यवस्था सुनिश्चित हो इसके लिए उन्होंने काम किया है । उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया है जिसका फायदा ग्रामीणों को मिल रहा है पारसनाथ यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत को बेहतर बनाने के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है जिसके लिए वह लगातार प्रयत्नशील हैं।
ग्राम पंचायत सचिव महेंद्र नाथ ने बताया कि ग्राम पंचायत के लोगों को पंचायत भवन में बेहतर सेवाओं का लाभ मिल रहा है , उन्होंने बताया कि पंचायत भवन को हाईटेक पंचायत भवन की तरह बनाया गया है जो विकास खंड का नाम ऊंचा कर रहा है । उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत के लोगों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए वह  पंचायत भवन आते हैं एवं लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके समाधान के लिए सरकार की योजनाओं को लागू करने के लिए निरंतर प्रयास करते है  ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages