बस्ती - प्रधान और सचिव ने किया ग्राम निधि के पैसे का गबन बिना काम कराए लिया लाखों का भुगतान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 27 जनवरी 2022

बस्ती - प्रधान और सचिव ने किया ग्राम निधि के पैसे का गबन बिना काम कराए लिया लाखों का भुगतान

समीक्षात्मक रिपोर्ट
सौरभ वीपी वर्मा

बस्ती-  भारत के गांवों को समग्र एवं समेकित विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं के नाम पर पंचायती राज के माध्यम से लाखों करोड़ों रुपये का बजट दिया जाता है लेकिन स्थानीय स्तर पर जिम्मेदार लोगों द्वारा किये जा सेंधमारी और गबन के चलते देश के कुछ ग्राम पंचायत की स्थिति में आज तक कोई सुधार नही हो पाया। आज हम ऐसे ही एक  ग्राम पंचायत के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां पर सरकारी धन का खुलेआम लूट ,गबन एवं भ्रष्टाचार किया गया है । 
बस्ती जनपद के रामनगर ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली एक ग्राम पंचायत भोलापुर में तहकीकात समाचार द्वारा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की गई तो पता चला कि इस ग्राम पंचायत में करोड़ो रूपये से ज्यादा सरकारी धन को बर्बाद कर दिया गया वहीं हैंडपंप मरम्मत के नाम पर 2 लाख 31 हजार रुपये का धन बिना किसी काम के गबन कर लिया गया।
ग्राम पंचायत में लगाए गए कुल 8 हैंडपम्प के नाम पर प्रधान और सचिव द्वारा ग्राम पंचायत के खाते से 12 मई 2021 से लेकर 26 दिसंबर 2021 तक हैंडपंप रिवोर एवं मरम्मत के नाम पर 2 लाख 31 हजार 500 रुपये का भुगतान किया गया । वहीं जब टीम तहकिकात ने डोर टू डोर जाकर ग्राम पंचायत में लगे हैंडपम्प के बारे में ग्रामीणों से बात की गई तो पता चला की पिछले 2 वर्षों से यहां पर किसी भी हैंडपम्प का कोई मरम्मत और रिवोर नही हुआ है।  

ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन की हालात सबसे खराब है क्योंकि पूरा भोलापुर ग्राम पंचायत गंदगियों के ढेर पर टिका हुआ है जबकि डस्टबिन के नाम पर ग्राम पंचायत में 600 रुपये में मिलने वाले कूड़ेदान को 5 हजार रुपये में खरीदा गया है इस प्रकार ग्राम पंचायत में लगभग 51156 रुपये का 10 डस्टबिन जनवरी 2022 में खरीदा गया है जो प्रधान के निजी कार्यों एवं पड़ोसियों के घर के निर्माण में पानी भरने के काम आ रहा है। 
ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिस सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है उसमें टाइल्स ,पानी सप्लाई आदि के नाम पर लाखों रुपया खर्च किया गया लेकिन यहां की तस्वीर देखने के बाद जिले के आला अधिकारियों को जवाबदेही तय करना चाहिए कि आखिर ऐसी बदहाली क्यों है 
इतना ही नही बाहर से रंग पेंट लगाकर शौचालय को चमकाने वाले लोगों ने किस तरह से बंदरबांट एवं भ्रष्टाचार किया है इस तस्वीर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है । लाखों रुपया खर्च करने के बाद आज तक शौचालय के  सीट और गड्ढे का कनेक्शन ही नही हो पाया है यहां तक की कई लाख रुपया खर्च करने के बाद सामुदायिक शौचालय पूरी तरह से जर्जर एवं छतिग्रस्त हो चुका है।
सरकार द्वारा ग्राम पंचायत में पंचायत भवन बनाने एवं उसके द्वारा ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की सुविधा देने की प्राथमिकता पर जोर दिया गया है लेकिन ग्राम पंचायत में बने मिनी सचिवालय पर मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये का भुगतान तो किया गया लेकिन मिनी सचिवालय खंडहर बनकर रह गया।
ग्राम पंचायत में बुनियादी सुविधाओं की बात करें तो सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं पर करोड़ो रूपये का बजट दिया गया लेकिन वर्तमान समय में भोलापुर ग्राम पंचायत में बने सचिवालय एवं शौचालय ,हैंडपम्प और खड़ंजा मरम्मत एवं रखरखाव के नाम पर कई लाख रुपये का धन गबन कर लिया गया जिससे ग्राम पंचायत भोलापुत समग्र एवं समेकित विकास के क्षेत्र में पीछे रह गया।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी सईद अहमद खां से बात हुई तो उन्होंने कहा कि अगर बिना काम कराए पैसे का भुगतान हुआ है और सरकारी योजनाओं की बदहाली है तो उसकी जांच करवाकर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages