ओपिनियन पोल के आंकडो में किसकी बन रही है सरकार , पढ़ें और समझें ताजा अध्ययन - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 28 दिसंबर 2021

ओपिनियन पोल के आंकडो में किसकी बन रही है सरकार , पढ़ें और समझें ताजा अध्ययन

सौरभ वीपी वर्मा
लखनऊ - उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव UP Assembly Election 2022
में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी लड़ती हुई नजर आ रही हैं , वर्ष 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जहां 312 सीटों पर कब्जा किया था वहीं अबकी बार प्रदेश की सीटों पर भाजपा की जमीन खिसकती हुई नजर आ रही है।
वर्तमान समय में कुछ एजेंसी द्वारा की गई सर्वे के अनुसार बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार एक बार फिर से बन रही है जिसमें भारतीय जनता पार्टी को 220 से 250 सीटें मिलने का अनुमान बताए जा रहे हैं ।

लेकिन वहीं उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकारों और स्थानीय मीडिया कर्मियों द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार up opinion poll 2022 उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की जमीन खिसक गई है और प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में सभी वर्ग के मतदाताओं से ली गई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की एक बड़ी आबादी महंगाई ,बेरोजगारी एवं किसान से जुड़े हुए मुद्दे पर सरकार को विफल मान रही है । वहीं दूसरी तरफ सरकार द्वारा मुहैया कराई गई मुफ्त राशन ,रसोई गैस से जनता में कोई बदलाव नही दिखाई दे रही है । किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान भी सरकार के कार्यों से संतुष्ट नही हैं और जनता परिवर्तन चाहती है ।

उत्तर प्रदेश की 2017 विधानसभा चुनाव की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 39.67 फीसदी वोटों के साथ 34,403,299 वोट मिले थे वहीं बहुजन समाज पार्टी को 22.23 फीसदी वोटों के साथ 19,281,340 वोट मिले थे बसपा को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी वहीं समाजवादी पार्टी को 21.82 फीसदी वोटों के साथ 18,923,769 वोट मिले थे समाजवादी पार्टी को 47 सीटें मिली थी ।

2017 के चुनाव को देखें तो भारतीय जनता पार्टी गरीबी , बेरोजगारी , महंगाई ,भ्रष्टाचार , हिन्दू और हिंदुत्व के नाम पर सभी वर्गों का वोट बटोरने में सफल हुई थी लेकिन 2022 के चुनाव पर जनता वर्तमान सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी की सरकार से पूरी तरह से असंतुष्ट है । जनता मंहगाई और रोजगार के सवाल पर सरकार से सबसे ज्यादा नाराज है और अबकी बार परिवर्तन करने का मूड़ बना चुकी है ।

ताजा आंकड़ों पर यदि सीटों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के साथ 146 सीटों पर सिमटती हुई दिखाई दे रही है वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ 208 सीटों पर पहुंच रही है  जबकि बहुजन समाज पार्टी 20 सीटों पर पहुंचती हुई दिखाई दे रही जबकि कांग्रेस का ग्राफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है कांग्रेस 24 सीटों की तरफ जाती हुई दिखाई दे रही है वहीं 5 सीटें अन्य के खाते में जा सकती है।

फिलहाल अब देखना यह होगा कि जनता वोट देने के समय भी परिवर्तन की लहर में रहेंगे या फिर भारतीय जनता पार्टी को दुबारा सत्ता की तरफ ले जाएंगे।


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages