अपने मोबाइल पर घर बैठे देखें ग्राम पंचायत ,क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत में खर्च का पूरा ब्यौरा - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 26 अगस्त 2021

अपने मोबाइल पर घर बैठे देखें ग्राम पंचायत ,क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत में खर्च का पूरा ब्यौरा

सौरभ वीपी वर्मा
9415092208

तहकीकात समाचार के पाठक गण लगातार फोन और मैसेज के द्वारा पूछते रहते हैं कि ग्राम पंचायत में जो धन व्यय हो रहा है उसकी जनकरी कैसे प्राप्त करें ।

तो आज हम आपके काम की बात बता रहे हैं जो घर बैठे अपने स्मार्ट फोन के जरिये ग्राम पंचायत ,क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत द्वारा खर्च किये गए एक-एक रुपये के बारे में जान सकते हैं।
तो सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में गूगल पर क्लिक करेंगे और लिखेंगे egram swaraj इसे लिखने के बाद आप उसे सर्च करेंगे तो आपके सामने इस तरह का पेज खुल कर आएगा।
इस तरह का पेज आने के बाद आप online payment status report pr क्लिक करेंगे जिसे हमने लाल घेरे में कर दिया है। उसके बाद आपके सामने इस तरह का विकल्प खुल कर आएगा

यह पेज आपके सामने आते ही आपको इस पेज पर आए विकल्प को भरना है जैसे वर्ष, राज्य और वह इकाई जिसके बारे में जनकरी चाहते हैं। मानलीजिए आपको ग्राम पंचायत से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप village panchayat पर क्लिक  करेंगे और नीचे का विकल्प भरेंगे जैसे हमने नीले रंग से टिक किया हुआ है। उसके बाद आप कैप्चा भरेंगे फिर आपके सामने इस प्रकार का पेज खुल कर आएगा।
जिसमे आपको जिले का चयन करना है ,उसके तुरंत बाद आपको अपना विकास खंड चुनना है जिसके बारे में जानकारी चाहते हैं। उसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत की लिस्ट आ जायेगी फिर आपको जिस ग्राम पंचायत की जानकारी चाहिए उसपर क्लिक करना होगा ।फिर आपको अपने ग्राम पंचायत के सामने नीले रंग के अंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद इस तरह का पेज खुलेगा और आप देख सकते हैं किस मद में कितना रुपया खर्च हुआ है
आप इस पेज पर देख सकते हैं अनंत ट्रेडर्स के खाते में पैसा गया है और सामने जिसे हमले लाल घेरे में किया है वहां credited लिखा हुआ है। तो इस प्रकार से आप अपने ग्राम पंचायत में खर्च हुए धन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने पांच मित्रों को आप शेयर करें ताकि इस जागरूकता को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके।

हम आपको अपने अगले लेख में बताएंगे मनरेगा , स्वच्छ भारत मिशन एवं आवास के बारे में स्वीकृत संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त करें।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages