बड़े पैमाने पर इंटरनेट हुआ ठप, दुनिया की बड़ी वेबसाइट हुईं डाउन - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 8 जून 2021

बड़े पैमाने पर इंटरनेट हुआ ठप, दुनिया की बड़ी वेबसाइट हुईं डाउन

नई दिल्ली : दुनिया भर में बड़े पैमाने पर इंटरनेट ठप (Internet Outage) होने से हड़कंप मच गया है. खबरों के मुताबिक, न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) , सीएनएन (CNN)  समेत बड़ी अंतरराष्ट्रीय न्यूज वेबसाइट और पोर्टल इस कारण डाउन हो गए हैं. प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक प्राइवेट सीडीएन (Content Delivery Network) में समस्या आने के कारण इंटरनेट में तकनीकी खामी सामने आई है. इस बारे में और जानकारी हासिल की जा रही है.खबरों के मुताबिक, तमाम पापुलर वेबसाइट रेडिट, स्पॉटिफाई, पेपल, शॉपिफाई आदि भी ठप हो गई हैं. गार्डियन(Guardian) , न्यूयॉर्क टाइम्स, बीबीसी और फाइनेंशियल टाइम्स जैसी साइटों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ा है. माना जा रहा है कि लोकप्रिय सीडीएन प्रोवाइडर फास्टली में दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है.


सीडीएन यानी कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क्स को इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर का बुनियादी हिस्सा माना जाता है. फास्टली जैसी कंपनियां सर्वर के ग्लोबल नेटवर्क्स के जरिये अपनी वेब सेवाओं को बेहतर बनाती हैं. उदाहरण के तौर पर मीडिया कंटेंट  को आपके स्थानीय सीडीएन सर्वर द्वारा इकट्ठा कर लिया जाता है और हर बार वेब पेज लोड करने के लिए मूल सर्वर तक जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ती. इससे वेब पेज कम समय में लोड हो जाता है और वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक होने के बावजूद इसके क्रैश होने का खतरा कम हो जाता है.

BBC के मुताबिक, अमेजन(Amazon) , रेडिट (Reddit), Pinterest और ट्विटच (Twitch) जैसी बड़ी वेबसाइटें भी काम नहीं कर पा रही हैं. ब्रिटिश सरकार की वेबसाइट gov.uk भी ठप है. जिन वेबसाइटों पर यह दिक्कत आ रही है, उनमें 'Error 503 Service Unavailable' दिखाई दे रहा है. फास्टली का कहना है कि वो ग्लोबल कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क में आई परेशानी को दूर करने का प्रयास कर रही है. हालांकि यह समस्या क्यों आई है, इसके बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है. किसी साइबर हमले या अन्य बाहरी दखल को लेकर अभी कुछ नहीं कहा गया है.


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages