उत्तर प्रदेश -पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी ,पढ़िए आरक्षण और चुनाव की तारीखों से जुड़ी खबर - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 1 मार्च 2021

उत्तर प्रदेश -पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी ,पढ़िए आरक्षण और चुनाव की तारीखों से जुड़ी खबर

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव up panchayt chunav अप्रैल में होंगे. वहीं पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी और तीन मार्च तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा. आपको बता दें क‍ि यूपी में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए चुनाव होने हैं.
बताया जा रहा है क‍ि ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों की सूची को वार्डवार सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी. उधर, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों की सूची को ब्‍लॉक और जिला पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी.

उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार, 25-26 मार्च तक चारों पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी. वहीं अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल से पहले चरण का मतदान करवाने की तैयारी की जा रही है.

हर चरण की चुनाव के लिए दो से तीन दिन का अंतर रखा जाएगा. बताया जा रहा है क‍ि 23 अप्रैल तक चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. उत्‍तर प्रदेश में चार चरण में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है. इसमें दो दिन नामांकन दाख‍िल करने, दो दिन नामांकन पत्र की जांच, एक दिन नामांकन वापसी, एक दिन चुनाव च‍िन्‍ह आवंटन और एक दिन नाम वापसी के ल‍िए रखा जा सकता है. इस तरह से हर चरण के चुनाव कराने के ल‍िए 12 से 13 दिन का समय लगेगा.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages