यूपी-आज जारी होगा पंचायत चुनाव का आरक्षण सूची,जानिए कब होगा चुनाव के तारीखों की घोषणा - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 20 मार्च 2021

यूपी-आज जारी होगा पंचायत चुनाव का आरक्षण सूची,जानिए कब होगा चुनाव के तारीखों की घोषणा

सौरभ वीपी वर्मा
इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खण्डपीठ द्वारा 2015 को आधार वर्ष मानकर आरक्षण लागू करने के आदेश पर नए सिरे से आरक्षण लागू करने के लिए पंचायती राज विभाग तेजी से काम करने में लगा है. 27 मार्च तक सभी पदों के लिए विभाग को आरक्षण की सूची जारी करनी है. इस दिशा में तेजी से काम करते हुए पंचायती राज निदेशालय ने जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर तो आरक्षण की सूची जारी कर दी है वहीं सभी जिलों में बाकी पदों के लिए आरक्षण की सूची आज यानी 20 मार्च को जारी की जाएगी. हालांकि सूची जारी करने के लिए 22 मार्च तक का समय जिला प्रशासन को दिया गया है.up panchayt chunav 2021. up reservation 2021. gram panchayat chunav 2021

नियम यह है कि आरक्षण की सूची जारी करने के बाद इसपर आम जनता से आपत्तियां भी मांगी जाएं, जिससे किसी को कोई गलती लगती हो तो उसे दुरुस्त किया जा सके. इसके लिए चार दिनों का समय दिया गया है. 20 मार्च से 23 मार्च तक लोगों की आपत्तियां ली जाएंगी. अगले दो दिनों में यानी 24 और 25 मार्च को आई आपत्तियों का परीक्षण किया जाएगा.
इन्हीं दो दिनों में उनका निस्तारण भी कर दिया जाएगा. अगले दिन यानी 26 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची पंचायती राज निदेशालय को भेजनी होगी. पंचायती राज जिलों से मिली आरक्षण की सूची को राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपेगा. 

विश्वसनीय स्रोत से मिली जानकारी के अनुसार उम्मीद की जा रही है कि सूची जारी होने के एक हफ्ते के भीतर ही पंचायत चुनावों की घोषणा आयोग कर देगा. अब मिली जानकारी को आधार माने तो होली के तुरंत बाद पंचायत चुनावों की घोषणा हो जाएगी और प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगा।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages