अगले साल से देश भर से खत्म हो जाएगा टोल प्लाजा ,आधुनिक तकनीक से होगी टैक्स की वसूली - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 19 मार्च 2021

अगले साल से देश भर से खत्म हो जाएगा टोल प्लाजा ,आधुनिक तकनीक से होगी टैक्स की वसूली

टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी भीड़ और उससे जुड़े अन्य चीजों में बहुत बड़ा बदलाव होने वाला है. इस बात की पुष्टि खुल केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है. उन्होंने संसद में कहा कि अगले एक साल में टोल प्लाजाओं को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा. इसके साथ ही सभी वाहन चालकों उतना ही टैक्स देना होगा जितना वे सड़क पर चल रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में सभी से GPS यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर के टैक्स वसूला जाएगा. वाहनों के हाईवे पर चढ़ने और उतरने को GPS के जरिए ट्रैक किया जाएगा और उसी हिसाब से पैसे लिए जाएंगे.

हाईवे पर जितना चले उतना ही टैक्स

उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है कि जिसमें आप हाईवे पर जहां से चढ़ेंगे, वहां GPS की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और जहां आप हाईवे से उतरेंगे वहां की फोटो क्लिक की जाएगी और इस तरह आपको उतनी ही दूरी का टोल चुकाना होगा. इसका मतलब है कि अगर आप हाईवे पर सिर्फ 10 किलोमीटर चलते हैं तो आपको सिर्फ उसके लिए ही टैक्स देने होंगे. अभी संचालित नियम के अनुसार 60 किलोमीटर की अवधि में बनाये गए टोल प्लाजा पर टोल टैक्स लिया जाता है इस प्रकार आपने जिस टोल पर टैक्स दिया है उससे आगे 5 किलोमीटर बाद ही आपकी यात्रा भले ही खत्म हो रही हो लेकिन आपको पूरे 60 किलोमीटर का भुगतान करना होता है।

पुराने वाहनों में मुफ्त में लगेगा GPS

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नए वाहनों में कंपनी की ओर से GPS लगाकर दिया जा रहा है. वहीं पुराने वाहनों में GPS की समस्या है, ऐसे में सरकार की ओर से टोल टैक्स कलेक्शन के नए सिस्टम के लिए इन वाहनों में मुफ्त में GPS लगवाया जाएगा.


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages