बस्ती - विकास के पथ पर अग्रसर रामनगर ब्लॉक का ग्राम पंचायत मझारी पश्चिम -ऋतु देवी - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 24 फ़रवरी 2021

बस्ती - विकास के पथ पर अग्रसर रामनगर ब्लॉक का ग्राम पंचायत मझारी पश्चिम -ऋतु देवी

सौरभ वीपी वर्मा 

बस्ती - रामनगर ब्लॉक के ग्राम पंचायत मझारी में बुनियादी ढांचा को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा जारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है ,इसके अलावा स्वच्छ पेय जल ,पानी ,निकासी ,सड़क एवं लाइट के काम पर ध्यान दिया गया है ताकि ग्राम पंचायत समेकित विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ सके । यह कहना है मझारी ग्राम पंचायत की निवर्तमान प्रधान ऋतु देवी का ।
 निवर्तमान प्रधान ऋतु देवी ने बताया कि ग्राम पंचायत में आवागमन की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगभग 1200 मीटर इंटरलॉकिंग का कार्य किया गया है ,ग्राम पंचायत के दिव्यांग वृद्ध एवं असहाय महिलाओं -पुरुषों को पेंशन का लाभ दिलवाया गया है जिसमे 123 लोगों को इसका लाभ मिल रहा है ,उन्होंने बताया कि   उजाले की व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायत में 6 स्थानो सोलर लाइट लगवाने का काम किया गया है और जल निकासी के लिए लगभग 200 मीटर नाली निर्माण का कार्य भी किया गया है ,साथ ही 10 हैंडपंप के जरिये लोगों को पेय जल मिल रहा है ।

ऋतु देवी ने बताया कि ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 370 लोगों को शौचालय का लाभ दिया गया है एवं वर्तमान समय में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 36 लोगों का आवास बन रहा है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में स्थित प्राथमिक विद्यालय में कायाकल्प के माध्यम से काम कर उसे साफ एवं सुंदर बनाया गया है।

निवर्तमान प्रधान ऋतु देवी के पति रमेश कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत में कई प्रकार की योजनाएं संचालित हैं जिसके तहत गांव को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है ,उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में कुछ लोग शौचालय योजना का लाभ लेकर अभी तक निर्माण नही करवाये हैं इस पर जोर दिया जा रहा है कि लाभ लेने वाले लोग निर्माण कार्य को पूरा कराएं , रमेश कुमार ने बताया कि अभी भी ग्राम पंचायत में सड़क ,नाली ,चकमार्ग के लिए कुछ काम करना बाकी रह गया है यदि पंचायत चुनाव में मौका मिलेगा तो ग्राम पंचायत में बुनियादी ढांचा को मजबूत करने के लिए प्राथमिकता पर ध्यान देते हुए काम किया जाएगा , ताकि ग्राम पंचायत को विकास के क्षेत्र में पहले पायदान पर किया जा सके।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages