बिहार चुनावः दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान, तेजस्वी और चार मंत्रियों सहित मैदान में 1463 उम्मीदवार - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

बिहार चुनावः दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान, तेजस्वी और चार मंत्रियों सहित मैदान में 1463 उम्मीदवार

Election in Bihar 2020: 

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कुुुछ देर बाद से वोटिंग (Voting) होगी. इस चरण में करीब 2.85 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में मौजूद 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव (Tej pratap Yadav) के अलावा बिहार की एनडीए सरकार (NDA Government) के चार मंत्रियों के भाग्य का फैसला भी होगा. इनमें दो मंत्री बीजेपी (BJP) के और दो जेडीयू (JDU) के हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) ने कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.


मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा की एक तिहाई सीटों पर इस चरण में मतदान होगा. ये 94 विधानसभा सीटें 17 जिलों में स्थित हैं. इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव शामिल हैं. तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं. 31 वर्षीय तेजस्वी यादव वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने 2015 में बीजेपी के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती. सतीश ने 2010 में इस सीट पर यादव की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था. बीजेपी ने इस बार भी सतीश कुमार को ही यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है.

तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के समधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा पथ निर्माण मंत्री और बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जेडीयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), बीजेपी विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन), और जेडीयू नेता और राज्यमंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनाव मैदान में हैं.

पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. उनका प्रमुख रूप से मुकाबला बीजेपी के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा. हरनौत (नालंदा) निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गांव है, भी इस चरण में मतदान करने जा रहा है.

इस चरण में एनडीए में शामिल बीजेपी के 46 एवं जेडीयू के 43 और वीआईपी के पांच उम्मीदवार मैदान मे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages