बस्ती- कोटेदार ने कहा निर्धारित मूल्य और पूरे यूनिट पर राशन लेना हो तो योगी आदित्यनाथ के पास जाओ - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 23 सितंबर 2020

बस्ती- कोटेदार ने कहा निर्धारित मूल्य और पूरे यूनिट पर राशन लेना हो तो योगी आदित्यनाथ के पास जाओ

विश्वपति वर्मा(सौरभ)/अतुल श्रीवास्तव

बस्ती/भानपुर- खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र व्यक्तियों को कम दाम पर राशन देने के लिए भले ही कानून बनाया गया है लेकिन निचली इकाई पर हो रहे भ्रष्टाचार के चलते कार्ड धारकों को निर्धारित मूल्य से ज्यादा दाम पर राशन लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
रामनगर ब्लॉक के पिरैला गरीब ग्राम पंचायत में संचालित सरकारी कोटे की दुकान पर कार्डधारकों से निर्धारित मूल्य से ज्यादा पर राशन लेना पड़ रहा है वहीं प्रति कार्ड पर 1 यूनिट राशन भी कार्डधारकों को कम मिल रहा ।

 राशन खरीदने के लिए तय किये गए मूल्य 2 रुपया किलो गेहूं और तीन रुपया किलो चावल को पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को 4 रुपया प्रति किलो खरीदना पड़ रहा है ,कार्ड धारक द्वारा इस बात का विरोध करने पर कोटेदार मोबिन द्वारा कहा जाता है कि निर्धारित मूल्य पर राशन लेना हो तो सरकार के पास जाओ ,कोटेदार का कहना है कि हमारे भी खर्चे हैं हम पूरे यूनिट का राशन नही दे पाएंगे।

पात्र गृहस्थी कार्ड धारक शकीना का कहना है कि उनके कार्ड पर 3 लोगों का नाम दर्ज है लेकिन कोटेदार द्वारा मात्र 2 यूनिट पर ही राशन दिया जाता है शकीना ने बताया कि 10 किलो राशन के लिए 40 रुपया भुगतान करना पड़ता है वहीं घर लाकर राशन की तौल करने पर डेढ़ किलो ग्राम तक राशन कम रहता है।
एक और कार्ड धारक फरीदा खातून ने बताया कि उनके पास पात्र गृहस्थी का कार्ड है जिसमे 6 लोगों का नाम दर्ज है उनका कहना है कि हमे 5 यूनिट पर राशन दिया जाता है जिसके लिए 100 रुपया देना पड़ता है वहीं घर लाकर राशन की तौल करने पर 2 से 3 किलोग्राम राशन कम रहता है।
गांव वालों की शिकायत के बाद जब कोटेदार मोबिन से बात किया गया तो उन्होंने खुद स्वीकार किया कि यहाँ महंगे दामों पर राशन वितरण किया जाता है, कोटेदार ने  कहा कि हमे ऊपर तक पैसा देना पड़ता है इस लिए निर्धारित मूल्य पर राशन बेंचने पर हमारा फायदा नही होगा ,कोटेदार ने कहा कि हम 4 रुपया किलो राशन बेंचते हैं और 1 यूनिट कम देते हैं क्योंकि पूरे यूनिट पर राशन देना संभव नही है।

इस सम्बंध में पूर्ति निरीक्षक भानपुर रमेश चन्द्र वर्मा से जब बात हुई तब उन्होंने कहा कि कार्ड धारक को प्रति यूनिट पर राशन दिया जाना चाहिए एवं निर्धारित मूल्य पर राशन का वितरण होना चाहिए उन्होंने कहा कि हम मौके की जांच करवा कर उचित कार्यवाई की जाएगी।






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages