बस्ती-नोडल अधिकारी ने अमरौली शुमाली गांव में चौपाल लगाकर जाना सरकारी योजनाओं का हाल - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

बस्ती-नोडल अधिकारी ने अमरौली शुमाली गांव में चौपाल लगाकर जाना सरकारी योजनाओं का हाल

बस्ती: मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी ने बृहस्पतिवार को सल्टौआ विकास खंड के अमरौली शुमाली ग्राम पंचायत में चल रही सरकारी योजनाओं की समीक्षा की ।
      पाइप लाइन सप्लाई का हाल जानते अधिकारी
नोडल अधिकारी जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्रा ने प्राथमिक विद्यालय अमरौली शुमाली में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पहले बताया उसके बाद उसके प्रगति और लोगों को मिल रहे लाभ के बारे जाना ।
गांव में बने सोख्ता का निरीक्षण करते नोडल अधिकारी
 चौपाल में अधिकारी ने  स्वच्छ भारत मिशन ,वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग तथा विधवा पेंशन, मनरेगा में रोजगार, खाद्यान्न वितरण, विद्युत आपूर्ति, पेय जल, पुष्टाहार,  प्रधानमंत्री आवास एवं कृषि योजनाओं की सुविधा प्राप्त करने के बारे में जानकारी ली। 
चौपाल में नोडल अधिकारी और प्रधान विजय प्रकाश वर्मा
ग्राम पंचायत के निवासी संदीप यादव और दिनेश चौधरी ने बताया कि उन्हें शौचालय योजना का लाभ नही मिल रहा है जिसके कारण उन्हें शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है ,इस समस्या को लेकर चौपाल में उपस्थित ग्राम पंचायत अधिकारी रमाकांत वर्मा से नोडल अधिकारी ने जवाब मांगा रमाकांत वर्मा ने चौपाल में जवाब देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत में 784 शौचालय का लक्ष्य है जिसके सापेक्ष 673 शौचालय का निर्माण हो चुका है और का निर्माण हो रहा है ।इसके अलावां बचे हुए लोगों का बेस लाइन सूची में नाम न होना बताया गया।

पेंशन ,आवास और राशन से वंचित लोगों ने भी योजना का लाभ न मिलने की शिकायत की नोडल अधिकारी ने सभी समस्याओं को नोट किया और इसके बारे में पंचायत अधिकारी से जवाब मांगा पंचायत अधिकारी रमाकांत वर्मा ने बताया कि गांव में 60 वृद्धा पेंशन एवं 23 विकलांग पेंशन दिया जा रहा है इसके अलावां छूटे हुए 120 विधवा और वृद्धा पेंशन लगवाने के लिए सूची भेजा गया है उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में 2011 के सूची के अनुसार30 लोगों को आवास दिया गया है  इसके अलावां बचे हुए लोगों का नाम भेजा गया है।राशन कार्ड से वंचित पात्रों को लाभ दिलाने के लिए 23 तारीख को कैम्प लगाकर योजना से छूटे लोगों का चयन करने के लिए अधिकारी ने विभाग के लोगों को निर्देशित किया ।

चौपाल में लोगों की समस्या और योजनाओं की प्रगति को जानने के बाद नोडल अधिकारी ने पेंशन ,मनरेगा से रोजगार, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वच्छता पर विशेष जोर देने के लिए ग्राम प्रधान विजय प्रकाश वर्मा को निर्देशित किया । नोडल अधिकारी रमन मिश्रा ने ग्राम पंचायत में घूम कर मनरेगा ,निर्माणधीन आंगनवाड़ी केंद्र और सोख्ता का भी निरीक्षण किया ।चौपाल में विपणन अधिकारी रमेश चन्द्र वर्मा ,रोजगार सेवक रामनयन चौधरी ,कोटेदार रामनयन ,सफाईकर्मचारी उमेश चौधरी सहित गांव के बाबूराम वर्मा, जमुना यादव ,राममिलन वर्मा ,तपानाथ यादव,महंत यादव ,अनिल चौधरी ,संजय चौधरी ,संजय सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages