आज लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण,श्रीलंका का एस्ट्रोनॉमी चैनल दिखा रहा लाइव - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 26 दिसंबर 2019

आज लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण,श्रीलंका का एस्ट्रोनॉमी चैनल दिखा रहा लाइव


आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) लगने जा रहा है. आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा और सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse December 2019) सुबह 9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू करेगा. पूर्व सूर्य ग्रहण सुबह 9.26 पर दिखाई देगा. वहीं, 11.05 तक यह सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. इस ग्रहण (Surya Grahan December) की अवधि 3.12 मिनट होगी. यह ग्रहण विशेष खगोलीय घटना होगी क्योंकि इस दिन सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखेगा. 

साल के आखिरी Solar Eclipse को भारत, ऑस्ट्रेलिया, फिलिपिंस, साउदी अरब और सिंगापुर जैसे जगहों में देखा जा सकता है. भारत में सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा. जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें. यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें.


श्रीलंका के एस्ट्रोनॉमी चैनल Tharulowa Digital की वेबसाइट और यूट्वूब चैनल पर सूर्य ग्रहण को लाइव देखा जा सकता है. आप वेबसाइट slooh.com पर जाकर सूर्य ग्रहण लाइव देख सकते हैं, इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर भी लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं.

https://youtu.be/4OwDo4SAjCg


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages