दिल्ली मेट्रो करेगा 1493 पदों पर भर्ती ,इस तरहं से ऑनलाइन करें आवेदन - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 14 दिसंबर 2019

दिल्ली मेट्रो करेगा 1493 पदों पर भर्ती ,इस तरहं से ऑनलाइन करें आवेदन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने विभिन्न केटेगरी में 1400 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इन पदों के लिए उम्मीदवार आज से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की प्रक्रिया 13 जनवरी 2020 तक चलेगी. उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट, स्किल टेस्ट, मनोवैज्ञानिक टेस्ट और मैडिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

विज्ञापित 1493 पदों में से 60 रेगुलर एक्सीक्यूटिव कैटेगरी के पद हैं, 929 एक्सीक्यूटिव कैटेगरी पद हैं, 106 पद कॉन्ट्रैक्ट आधारित एक्सीक्यूटिव पद हैं और 398 पद कॉन्ट्रैक्ट आधारित नॉन-एक्सीक्यूटिव पद हैं. पदों में विभिन्न विभागों में असिस्टेंट मैनेजर, असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर, मेनटेनर और लीगल असिस्टेंट के पद शामिल हैं. सभी पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है. उम्मीदवार आधिकारिक विज्ञापन में विभिन्न पदों के लिए योग्यता देख सकते हैं.


बता दें कि जो उम्मीदवार क्वालिफाइंग परीक्षा के रिजल्ट के इंतजार में हैं वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें एक या दो पेपर होंगे.

पेपर 1 में बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे. सामान्य जागरुकता, सामान्य बुद्धिमता, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से जुड़े सवाल पेपर 1 में पूछे जाएंगे. पेपर में कुल 120 सवाल होंगे, जिन्हें उम्मीदवार को डेढ़ घंटे में पूरा करना होगा.

मेंटेनर के अलावा अन्य पदों के आवेदकों को पेपर 2 भी देना होगा. इस पेपर में उम्मीदवार का अंग्रेजी भाषा का ज्ञान देखा जाएगा. पेपर में 60 सवाल होंगे, प्रत्येक प्रश्न के अंक समान होंगे. पेपर 2 के लिए उम्मीदवार को 45 मिनट का समय दिया जाएगा.  

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages