पीएम मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 22 अक्तूबर 2019

पीएम मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी

वर्ष 2019 में नोबेल पुरस्‍कार जीतने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की है. इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने दी है. प्रधानमंत्री ने मुलाकात की फोटो भी शेयर की है. उन्होंने ट्वि‍टर पर अभिजीत बनर्जी की तारीफ करते हुए लिखा कि भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.



पीएम मोदी ने ट्वीट किया:

‘’नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई. मानव सशक्ति‍करण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है. हमने अलग-अलग मुद्दों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.’’


अभिजीत बनर्जी को साल 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ साझा तौर से दिया गया है.  पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन’ के लिए किए गए काम के लिए दिया गया. एस्थर डुफ्लो अभिजीत बनर्जी की पत्नी हैं.

मोदी सरकार के मंत्री पीयूष गोयल ने अभिजीत बनर्जी को लेफ्टिस्ट बताया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नोबल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को वामपंथी रुझान वाला करार दिया था. गोयल ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि वह अभिजीत बनर्जी को नोबल जीतने की बधाई देते हैं लेकिन लोग जानते हैं कि वह वामपंथी रुझान वाले हैं.

उन्होंने कहा था कि बनर्जी ने कांग्रेस के 'न्याय' (गरीबी खत्म करने के लिए कांग्रेस की योजना) को सपोर्ट किया था. लेकिन भारत के लोगों ने उनकी विचारधारा खारिज कर दी.

सरकार के कामकाज के आलोचक रहे हैं बनर्जी

बनर्जी ने हाल में ही में मीडिया से कहा था कि भारत की अर्थव्यवस्था बेहद खराब हालत मे हैं. उनका कहना था कि हाल के आंकड़ों से इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती है आने वाले दिनों में देश की अर्थव्यवस्था रिवाइव करेगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages