आज पशुपतिनाथ में धर्मशाला का उद्धघाटन करेंगे PM मोदी, मंदिर में करेंगे पूजा-अचर्ना - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 31 अगस्त 2018

आज पशुपतिनाथ में धर्मशाला का उद्धघाटन करेंगे PM मोदी, मंदिर में करेंगे पूजा-अचर्ना


काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल में पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे। करीब 400 लोगों के ठहरने की व्यवस्था वाली यह धर्मशाला भारत-नेपाल मैत्री का प्रतीक है। पीएम मोदी ने साल 2014 में अपनी पहली नेपाल यात्रा के दौरान इस धर्मशाला के निर्माण में मदद का ऐलान किया था। इस धर्मशाला में पीएम मोदी और  नेपाली प्रधानमंत्री ओली के लिए भी दो कमरे बनाए गए हैं। यदि मोदी यहां कुछ समय के लिए रूकना चाहे तो उनके लिए हर सुविधा यहां दी गई है। वहीं मोदी आज पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। इससे पहले वे मई में मंदिर में आए थे तब भारत में कर्नाटक विधानसभा चुनाव चल रहे थे।

बता दें कि मोदी नेपाल में चल रहे बिम्स्टेक यानी 'बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन' सम्मेलन भाग लेने के लिए गुरुवार को काठमांडू पहुंचे थे। उन्होंने समिट को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि  भारत अपने आसपास के देशों के बीच क्षेत्रीय संपर्क सुविधाओं के विस्तार तथा आतंकवाद और मादक द्रव्यों की तस्करी को रोकने के लिए बिम्सटेक क्षेत्रीय समूह के सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि संपर्क-व्यापार संपर्क, आर्थिक संपर्क, परिवहन संपर्क, डिजिटल संपर्क और लोगों का लोगों से संपर्क में बड़े अवसर निहित हैं।’’

बिम्सटेक भारत, बांग्लादेश, म्यामार, श्रीलंका, थाइलैंड, भूटान और नेपाल जैसे देशों का क्षेत्रीय समूह है। वैश्विक आबादी में इस समूह का हिस्सा 22 प्रतिशत है। समूह का सामूहिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2,800 अरब डॉलर है। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्रीय संपर्क को विस्तृत बनाने के लिए बिम्सटेक के सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है। वहीं बैठक से इतर मोदी ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से मुलाकात की और दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages