आइए समझते हैं बस्ती लोकसभा सीट पर वोटों का रुझान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 6 अप्रैल 2024

आइए समझते हैं बस्ती लोकसभा सीट पर वोटों का रुझान

सौरभ वीपी वर्मा

बस्ती लोकसभा सीट जिसके अंतर्गत 5 विधानसभा सीटें सदर ,रुधौली ,महादेवा , कप्तानगंज एवं हर्रैया आती है । विधानसभा में क्रमशः महेंद्र नाथ यादव ,राजेन्द्र प्रसाद चौधरी ,दूधराम , कवींद्र चौधरी और अजय सिंह विधायक हैं। महेंद्र नाथ यादव ,राजेन्द्र प्रसाद चौधरी एवं कवींद्र चौधरी सपा के विधायक हैं दूधराम सपा एवं सुभासपा के गठबंधन में विधायक चुने गए थे जो अब एनडीए का हिस्सा हैं वहीं अजय सिंह भारतीय जनता पार्टी से लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं ।
लोकसभा सीट पर हरीश द्विवेदी सांसद हैं जो लगातार दो बार से लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं । 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो हरीश द्विवेदी को 471162 मत , सपा एवं बसपा के गठबंधन में बसपा से रामप्रसाद चौधरी को 440808 मत , कांग्रेस से राजकिशोर सिंह को 86920 मत , एवं सुभासपा के विनोद राजभर को 11971 वोट मिले थे इसके अलावा लगभग 35 हजार वोट अन्य पार्टियों एवं निर्दल प्रत्याशियों के खाते में गया था , चुनाव में भाजपा के हरीश द्विवेदी ने सपा - बसपा गठबंधन के प्रत्याशी राम प्रसाद चौधरी को करीब 30 हजार वोटों से हराकर सीट पर दूसरी बार कब्जा जमाया था ।

अब 2024 में 18 वीं लोकसभा का बिगुल बज चुका है जिसमें सपा ,भाजपा के बाद अब बसपा ने भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है इस बीच आइए बस्ती लोकसभा सीट पर वोटों के रुझान को समझते हैं । बस्ती लोकसभा सीट पर दलित वोटों की संख्या करीब 4 लाख 25 हजार है वहीं 4 लाख 15 हजार वोट सामान्य की है ,ओबीसी वोटों की बात करें तो इनकी संख्या करीब 7 लाख 25 हजार है वहीं 1.84 लाख वोट मुस्लिम मतदाताओं की है । 

2024 लोकसभा चुनाव की बात करें तो जनपद में OBC की दो सबसे बड़ी जातियां कुर्मी और यादव सपा की रुझान में हैं , मुस्लिम मतदाताओं की बात करें तो वह भी सपा और कांग्रेस के रुझान में हैं इस बार सपा और कांग्रेस यूपी में एक साथ चुनाव लड़ रही है । वहीं यदि बसपा की बात करें तो उसका एक वोट बैंक है जो हाथी निशान पर ही वोट करेगा , इस बार लोकसभा सीट पर बसपा ने दयाशंकर मिश्रा को प्रत्याशी घोषित कर लड़ाई  दिलचस्प बना दिया है वहीं भाजपा की बात करें तो उसके पास भी सामान्य वोटों के साथ महिला समूहों के वोटों में भी अच्छी पकड़ है इसके अलावा मौजूदा सरकार की कई योजना भी भाजपा के वोट बैंक में इजाफा करेगी । 

इस बार सपा  प्रत्याशी राम प्रसाद चौधरी जहां कुर्मी ,यादव ,मुस्लिम एवं अन्य OBC की वोटों को हासिल करने की बात कर रहे हैं , वहीं बसपा से ब्राह्मण प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरे दयाशंकर मिश्रा दलित एवं ब्राह्मण वोटों की बड़ी संख्या को देखते हुए अपनी जीत की दावेदारी पेश करेंगे वहीं भाजपा के हरीश द्विवेदी सामान्य वोटों के साथ ओबीसी और दलित वोटों के पुराने आंकड़े को दोहरा कर हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में बने हुए हैं। 

खैर मतगणना के दिन परिणाम देखना होगा कि क्या भाजपा प्रत्याशी हरीश द्विवेदी हैट्रिक लगाएंगे या फिर बस्ती लोकसभा सीट पर दो बार जीत हासिल करने वाली बसपा की हैट्रिक लगेगा या फिर आज तक बस्ती लोकसभा सीट पर खाता न खोल पाने वाली समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राम प्रसाद चौधरी जीत हासिल कर रिकॉर्ड को तोड़ेंगे ।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages