उत्तर भारत में 3 बार हिली धरती, नेपाल में 70 लोगों की मौत ,जानें- कहां-कहां महसूस किए गए भूकंप के झटके - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 4 नवंबर 2023

उत्तर भारत में 3 बार हिली धरती, नेपाल में 70 लोगों की मौत ,जानें- कहां-कहां महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का एपिसेंटर नेपाल में था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है. जानकारी के अनुसार, ये भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे आया था.NDTV

दिल्ली-NCR में शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. यूपी, बिहार, उत्तराखंड में भी भूकंप (Earthquake in Delhi) के झटके महसूस हुए हैं. भूकंप रात करीब 11 बजकर 35 मिनट पर आया. लगातार तीन झटके महसूस हुए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई मापी गई है. भूकंप का केंद्र नेपाल रहा. नेपाल में इसकी तीव्रता 6.4 थी. जानकारी के अनुसार, ये भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे आया था. नेपाल में 70 से ज्यादा लोगों की मरने की सूचना है । चीन में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं.

Earthquake in Uttar Pradesh: दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. धरती हिलने के बाद लखनऊ में लोग घरों से बाहर निकल आए. लोगों ने बताया कि वह सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक से पंखा हिलने लगा, तभी वह बाहर की ओर भागे. लोग सोशल मीडिया पर भूकंप महसूस होने के वीडियो भी शेयर कर रहे हैं.

Earthquake in Bihar: नेपाल से सटे बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां देर रात 11:32 बजे दो झटके महसूस हुए. सीवान में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप का असर उत्तराखंड में देखा गया. यहां झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर खुली जगह पर आ गए. झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी भूकंप के झटके महसूस हुए.

Earthquake in Haryana: हरियाणा में भी देर रात भूकंप के झटके महसूस हुए. सोनीपत में एक महिला ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "मैं सो रही थी, तभी झटके महसूस हुए. मैं डर गई थी. मैं नीचे आ गई. अब जाने में भी डर लग रहा है. रातों की नींद गायब हो गई है.

 मध्य प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां भी कई अपार्टमेंट में सोने की तैयारी कर रहे लोग बाहर पार्क में आ गए थे. भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और रीवा में रात करीब 11:30 बजे भूकंप ​​​​​​के झटके महसूस किए गए. 




Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages