स्वतंत्रता महोत्सव मना रहा है देश ,11 मजदूरों को जंजीर में बांध कर काम ले रहा था ठेकेदार - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 1 जुलाई 2023

स्वतंत्रता महोत्सव मना रहा है देश ,11 मजदूरों को जंजीर में बांध कर काम ले रहा था ठेकेदार

देश स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है लेकिन क्या देश के सभी नागरिक वाकई में स्वतंत्र हैं या फिर इस देश में मुठ्ठी भर लोगों को ही स्वतंत्रता मिला है? उस्मानाबाद में 11 मजदूरों की यह दर्दनाक कहानी इंसानियत को भी शर्मसार करने वाली है.
महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. वहां ठेकेदार मजदूरों के पैर में जंजीर बांधकर रखता था ताकि वे भाग न जाएं. पुलिस ने 11 मजदूरों को मुक्त करा लिया है और ठेकदार को गिरफ्तार कर लिया है. जंजीरों से जकड़े होने के कारण मजदूरों को जख्म हो गए हैं. महाराष्ट्र के हिंगोली, नांदेड़, बुलढाना आदि क्षेत्रों के युवकों के अलावा मध्यप्रदेश के गरीब युवक भी इस ठेकेदार के ऐसे जाल में जा फंसे थे जिसमें मजदूरी मिलना तो दूर, जो कुछ उनके पास था, वह भी छीन लिया गया था.  

इंसानों को बांधने के लिए जंजीरों का इस्तेमाल हो रहा था. 11 मजदूरों की यह दर्दनाक कहानी उस्मानाबाद जिले की है. जंजीरों की रगड़ से मजदूरों के पैर जख्मी हो गए, लेकिन ठेकेदारों की बेदर्दी कम नहीं हुई.

मजदूर अमोल निंबालकर ने बताया कि, ''सुबह 6 बजे लात मारकर उठाया. सिर्फ शौच के लिए जाने दिया, न तो मुंह धोने दिया, न ही चाय दी और सीधे कुंए में काम के लिए उतार दिया. फिर दस बजे बाहर निकालने के बाद खाना दिया और फिर पांच मिनट में ही फिर से कुंए में उतार दिया

जुल्म की इंतहा यहीं तक नहीं थी, अमोल और उसके साथी मजदूरों को कुंआ खोदने के लिए नीच उतारने के बाद पेशाब और शौच के लिए भी बाहर नहीं आने दिया जाता था.

रात में भाग ना जाएं इसलिए सभी को जंजीर से बांधकर रखा जाता था. लेकिन आखिरकार एक मजदूर किसी तरह ताला खोलकर भागने में कामयाब रहा और फिर उसकी सूचना पर जब वहां पुलिस पहुंची तो ठेकेदार के होश उड़ गए.

टोकी पुलिस थाने के एपीआई जगदीश राउत ने कहा कि, हमने एक टीम बनाई और वहां पहुंचे तो कुंए में पांच लड़के काम करते हुए मिले. हमने उनसे पूछा तो उन्होंने बताया कि हमसे जबरदस्ती काम करवाया जाता है और रात में जंजीर से बांध कर रखते हैं. उन्होंने बताया कि 6 और लड़के दूसरी जगह पर ऐसे ही रखे गए हैं. हमारी टीम वहां गई तो वहां भी 6 लड़के कुंए का काम कर रहे थे. उनसे भी दिन में काम करवाया जाता और रात में जंजीर से बांध देते. फिर लड़कों को छुड़ाकर पुलिस थाने लाए.

टोकी पुलिस के मुताबिक 11 लड़कों को वहां से छुड़ाकर लाया गया और मामले के ठेकेदार और एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages