आज हो सकता चुनाव के तारीखों का ऐलान, सात चरणों में हो सकता है यूपी विधानसभा चुनाव - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 8 जनवरी 2022

आज हो सकता चुनाव के तारीखों का ऐलान, सात चरणों में हो सकता है यूपी विधानसभा चुनाव

प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election) की विधिवत तैयारी शुरू हो गई है। अब किसी भी समय आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तारीखों (UP Poll Date) का ऐलान किया जा सकता है। चुनाव आयोग पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय से इनपुट ले चुका है।

भारत निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है ।

प्रदेश में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव आठ चरणों में पूरे कराए गए थे। हालांकि, उस समय प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए राजनीतिक दलों की ओर से भी चुनाव (Up Poll) को अधिक चरणों में संपादित करने का अनुरोध किया गया था। हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चरणों की संख्या में कम हो सकती है। इसके अलावा भाजपा का दावा प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को भी काबू में करने का दावा किया गया है।

चुनाव तारीखों पर आयोग ले चुका है फैसला

चुनाव आयोग प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर फैसला ले चुका है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, विधानसभा चुनाव को 6 से 7 चरणों (UP Polls Phase) में संपादित करने का निर्णय लिया जा सकता है। करीब एक माह विधानसभा चुनाव की गहमा-गहमी प्रदेश में रहने की उम्मीद है। 17-18 फरवरी से चुनाव प्रदेश में हो सकते हैं। वहीं, इसके मार्च के तीसरे सप्ताह तक पूरा होने की संभावना है। 25 मार्च तक यूपी विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत या फिर अगले सप्ताह के शुरुआत में आयोग चुनाव तारीखों की घोषणा कर सकता है।

आयोग की ओर से चुनाव को लेकर विशेष तैयारी
चुनाव आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। आयोग की ओर से चुनाव के दौरान तमाम बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने के लिए आयोग विशेष तौर पर तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि एक चरण में 60 से 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। पूर्वांचल, पश्चिमी यूपी और अवध क्षेत्र में दो-दो चरण में चुनाव हो सकते हैं। बुंदेलखंड के इलाके में एक चरण में चुनाव प्रक्रिया को पूरा कराया जा सकता है। इस दौरान सुरक्षा बलों के मूवमेंट को लेकर भी विशेष तौर पर कार्यक्रम बनाए गए हैं

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages