उत्तर प्रदेश में हुआ है साइबर क्राइम तो फौरन मिलाएं ये नंबर, तुरंत होगा समाधान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 3 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश में हुआ है साइबर क्राइम तो फौरन मिलाएं ये नंबर, तुरंत होगा समाधान

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में किसी भी तरह के फाइनेंशियल या साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में 24 घंटे सहायता मिलेगी। ऐसे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सूबे में एनसीआरबी पोर्टल के तहत साइबर क्राइम हेल्पलाइन की स्‍थापना की गई है।राज्य के डीजीपी मुकुल गोयल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि हेल्पलाइन नंबर 155260 पर फोन कर के पीड़ित साइबर फ्रॉड, मोबाइल से जानकारी लेकर ठगी, बैंक खाते से रकम का निकलना जैसी समस्याओं की शिकायत कर तुरंत सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

डीजीपी ने कहा कि पीड़ित को इस तरह की धोखाधड़ी हो जाने के बाद समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। ऐसा करने से उनका पैसा मिलने की संभावना ज्यादा रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे सहायता उपलब्‍ध रहेगी और पीड़ित किसी भी समय फोन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस हेल्पलाइन के लिए उत्तर प्रदेश 112 के मुख्यालय में ही एक डेडिकेटेड कॉल सेंटर की स्‍थापना की गई है। यहां पर 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और वे पीड़ितों की सहायता करेंगे। पीड़ित किसी भी तरह के फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं और मदद ले सकते हैं। 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इन दिनों डिजिटल लेन देन संबंधी और फाइनेंशियल साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है।इसी को देखते हुए एक डेडिकेटेड हेल्पलाइन शुरू की गई है जिससे लोग अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत तत्काल करवा सकें और ऐसे अपराधियों को पकड़ा जा सके। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वे फोन पर किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी किसी को न दें।अपने बैंक खाते, डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीसी नंबर, चैक बुक और पिन जैसी जानकारी किसी के भी मांगने पर न दें और सुरक्षित रहें।।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages