एम्स के एक सिक्योरिटी गार्ड को वैक्सीन लेने के बाद हुई एलर्जी, हालत स्थिर : निदेशक - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 17 जनवरी 2021

एम्स के एक सिक्योरिटी गार्ड को वैक्सीन लेने के बाद हुई एलर्जी, हालत स्थिर : निदेशक

एम्स (AIIMS) के एक सिक्योरिटी गार्ड को शनिवार कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) लेने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. कोविड वैक्सीन लेने के बाद एलर्जिक रिएक्शन होने के कारण ऐसा करना पड़ा. इसे टीकाकरण के बाद गंभीर प्रतिकूल घटना (severe adverse events) माना गया. हालांकि उसकी हालत स्थिर है और रविवार सुबह उसे छुट्टी दी जा सकती है. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का कार्यक्रम देश भर में 16 जनवरी से शुरू हुआ है.

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के अनुसार, 20 वर्षीय सिक्योरिटी गार्ड को शाम 4बजे  के करीब टीका दिया गया. उसने धड़कन बढ़ने की शिकायत की और 15-20 मिनट में उसकी स्किन में चकत्ते सामने आए. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. गुलेरिया ने कहा, ‘‘उसका तत्काल उपयुक्त उपचार किया गया और उसकी स्थिति में सुधार है. अब उसकी हालत स्थिर है. एहतियात के तौर पर उसे रात भर के लिए चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है और उसकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है. उसे सुबह में छुट्टी दिए जाने की संभावना है.''

आंकड़ों के अनुसार, एईएफआई (टीकाकरण के बाद के प्रभाव) का एक ‘गंभीर' एवं 51 ‘मामूली' मामले उन स्वास्थ्यकर्मियों में सामने आए, जिन्हें दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण के पहले दिन कोरोना वायरस टीका लगाया गया. दिल्ली के 11 जिलों में शनिवार को पहले दिन 8117 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 4319 को ही टीका लगाया जा सका, जो करीब 53 फीसदी है.

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages