परिषदीय विद्यालय के इस अध्यापक के शानदार प्रयास ने कान्वेंट स्कूल को छोड़ा पीछे, नामांकन करवाने की मची होड़ - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 1 नवंबर 2020

परिषदीय विद्यालय के इस अध्यापक के शानदार प्रयास ने कान्वेंट स्कूल को छोड़ा पीछे, नामांकन करवाने की मची होड़

केoसीo श्रीवास्तव/सुशील कुमार

बस्ती- मौजूदा समय में जहां प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की खराब शैक्षणिक गुणवत्ता के कारण अभिभावक अपने बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूल में करवाना नही चाहते है वहीं उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के गौर ब्लाक में एक परिषदीय विद्यालय शिक्षा विभाग के लिए नजीर बन गया है जहां लॉकडाउन के दौरान स्कूल बंद होने के बाद भी यहां की साज सज्जा और हरियाली ने सबको मोह लिया है ।
स्कूल में लगाये गए विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे ,फूल-पत्ते ,भवन की दीवाल पर वाल पेंटिंग ,अनमोल वचन के साथ यह रमणीक स्कूल बच्चों के पहुंचने का इंतजार कर रहा है और यह सब संभव हो पाया है मुसहा स्थिति स्कूल के प्रधानाध्यापक राम सजन यादव के ईमानदार प्रयास से।
वर्ष 2017-18 में प्राथमिक विद्यालय मुसहा का चयन "इंग्लिश मीडियम मॉडल प्राइमरी स्कूल "में हुआ तो 56 वर्षीय प्रधानाध्यापक राम सजन यादव ने स्कूल को बेहतरीन बनाने के लिए और तेजी से काम करना शुरू कर दिया जिसका परिणाम रहा कि देखते ही देखते नामी गिरामी स्कूलों के बच्चे भी इस स्कूल में नामांकन करवाने के लिए पहुंचने लगे जिसमे वर्ष 2019 -20 में 398 बच्चों का नामंकन हुआ तो वहीं अक्टूबर 2020 तक स्कूल में नामांकित बच्चों की संख्या 587 पहुंच गई।
 रामसजन यादव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब स्कूल बंद हो गया तब हमने उन बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देना शुरू किया जिनके घर में स्मार्टफोन था ,उन्होंने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले करीब 25 फीसदी बच्चे ऐसे मिले जिनके घर पर स्मार्ट फोन था और उन्हें ऑनलाइन क्लास से जोड़ कर शिक्षा दी गई । शेष बच्चों को भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए ऑफलाइन होमवर्क की व्यवस्था बनाई गई  ,उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को आगे ले जाने का हमारा  जुनून है जो सरकारी सेवा से मुक्त होने के बाद भी जारी रहेगा।
 प्राइमरी स्कूल मुसहा में कक्षा एक से पांच तक की पढ़ाई के लिए कुल 18 कक्ष बने हैं साथ ही यह स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से भी लैस है यहाँ कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, पानी पीने के लिए आरओ सुविधा, मल्टीपल हैंडवाश ,सौर ऊर्जा ,बच्चों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था, प्रार्थना के लिए साउंड सिस्टम आदि सुविधाओं की व्यवस्था की गई है जिससे स्कूल किसी कान्वेंट विद्यालय की तुलना में किसी भी तरफ से कम नही दिखाई देता।
अत्याधुनिक सुविधाओं और धरातल पर बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने का परिणाम रहा कि प्रधानाध्यापक राम सजन यादव को राज्य स्तरीय से लेकर बेसिक शिक्षा परिषद ,जनपद के सांसद ,विधायक ,प्रशासनिक अधिकारी आदि के द्वारा लगभग डेढ़ दर्जन प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
विद्यालय को सजाने संवारने और बच्चों में रचनात्मक कार्यों की तरफ लाने में स्कूल के सहायक अध्यापक पाकीजा सिद्दकी ,दशरथ नाथ पाण्डेय ,अखिलेश त्रिपाठी ,जगदीश कुमार, शिक्षामित्र  विमला देवी ,विजय कुमार श्रीवास्तव, एवं शंकराचार्य ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए जहां अपने स्कूल का मान बढ़ाया है वहीं प्राथमिक विद्यालय मुसहा बस्ती ही नहीं अपितु प्रदेश में एक गौरवशाली स्थान प्राप्त किया है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages