कागजों में चल रहा स्वच्छ भारत मिशन उप जिला मुख्यालय भानपुर साफ सफाई में फिसड्डी - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 18 जनवरी 2020

कागजों में चल रहा स्वच्छ भारत मिशन उप जिला मुख्यालय भानपुर साफ सफाई में फिसड्डी

केoसीo श्रीवास्तव-

जब पूरे देश मे स्वच्छ भारत मिशन चला तब सरकार का साथ देने के लिए देश भर के तमाम संस्थाएं और यहां के नागरिकों द्वारा मिशन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया लेकिन उसके बाद भी स्वच्छ भारत मिशन धरातल पर पूरी तरह से फेल दिखाई दे रहा है।

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई भी बजट सीधा किसी गांव और व्यक्ति के पास नही पहुंचता है बजट सबसे पहले जिला मुख्यालय और उसके बाद ब्लॉक मुख्यालय और तहसील मुख्यालय के रास्ते गांवों की दशा और दिशा बदलने के लिए निकलता है लेकिन जब सराकर के अपने ही संस्थाओं और इकाइयों में सफाई  की कोई व्यवस्था न हो तो यहां पर बैठे अधिकारी गांव के लोगों को स्वच्छता मिशन में भाग लेने का संदेश कैसे दे पाएंगे ।

यह तस्वीर भानपुर तहसील के प्रांगण की है जहाँ थोड़ी से बरसात में ही प्रांगड़ में गंदगियों का अंबार दिखाई देने लगता है ,कीचड़ के रास्ते लोगों का आवागमन यह दिखाता है कि यहां पर स्वच्छ भारत मिशन की योजनाएं केवल कागजों की शोभा बढ़ा रही होंगी ।

435 गांवों के लोगों को विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं देने वाला भानपुर तहसील बस्ती डुमरियागंज मार्ग पर स्थिति है वातावरण की स्थिति से देखें तो यह इलाका स्वच्छ और स्वस्थ है लेकिन जिम्मेदारजनों की उदासीनता के चलते सरकार के अपने ही घर का आबोहवा खराब हो चुकी है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages