बस्ती- फर्जी मस्टरोल के सहारे मनरेगा मजदूरों का हक मार रहा नकली प्रधान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024

बस्ती- फर्जी मस्टरोल के सहारे मनरेगा मजदूरों का हक मार रहा नकली प्रधान

कुलदीप चौधरी

बस्ती- ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार देने के लिए सरकार द्वारा मनरेगा योजना को लागू किया गया जिसके जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन यापन करने वाले लोगों को सौ दिन का रोजगार देने के लिए कानून भी बनाया गया लेकिन जमीन पर फैले भ्रष्टाचार की वजह से गांव के लोगों को मनरेगा योजना के जरिये रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है।
                     फोटो 9 अप्रैल 
ताजा मामला जनपद के रुधौली विकासखंड के ग्राम पंचायत आमबारी की है जहां पर ग्राम पंचायत में पोखरा खुदाई के नाम पर 148 मजदूरों की हाजिरी भरी गई लेकिन जब तहकीकात समाचार के संवाददाता ने मौके पर जाकर योजना द्वारा चल रहे कार्य की पड़ताल किया तो वहां पर एक भी मजदूर नही मिले । गांव के एक आदमी ने नाम न  छापने की शर्त पर बताया कि इस गांव के प्रधान विश्वनाथ हैं लेकिन सर्वेश नाम का व्यक्ति ग्राम पंचायत के बागडोर को अपने हाथ में लिया हुआ है  और उसी व्यक्ति द्वारा सभी प्रकार के कार्यों को कराया जाता है। गांव के तालाब पर चल रहे कार्य के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि गांव के उत्तर तरफ स्थिति पोखरे पर कुछ दिन पहले करीब आधा दर्जन लोगों ने काम किया था लेकिन आज किसी प्रकार के कोई मजदूर पोखरे पर काम नही कर रहे हैं।
              12 अप्रैल 148 हाजिरी 14 मौजूद
इसी तरह ग्राम पंचायत आमबारी में लगातर फर्जी मस्टोरल भरकर बिना मजदूरों के ही हाजिरी भरी जा रही है ताकि मनरेगा के धन का बंदरबांट किया जा सके ।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी विनय कुमार द्विवेदी से बात हुई तो उन्होंने कहा कि इस तरह से फर्जी कारनामा करने वाले कार्यों को देखा जाएगा और उसकी जांच कर आवश्यक कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन भरी गई सभी हाजिरियों को शून्य किया जाएगा ।



Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages