उत्तर प्रदेश -मतगणना के दिन गड़बड़ी करने वालों को गोली मारने का आदेश - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 9 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश -मतगणना के दिन गड़बड़ी करने वालों को गोली मारने का आदेश

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनाव  के बाद राज्य के सभी जिलाधिकारियों ने 10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. जहां पर कानपुर देहात (Kanpur Dehat) ) में 10 मार्च को मतगणना होनी है. साथ ही मतगणना को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। लगातार बवाल होने की मिल रही जानकारियों को देखते हुए एसपी स्वप्निल ममगई ने मतगणना के दौरान माहौल बिगाड़ने वालों को चेतावनी दी. इस दौरान एसपी ने गड़बड़ी किए जाने पर Shoot At Sight यानी देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए हैं.

दरअसल,कानपुर देहात के DM जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें उन्होंने 10 मार्च को होने वाली मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी.इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में DM के साथ SP स्वप्रिल ममंगई भई मौजूद थे. उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान किसी भी तरह की अफवाह फैलाकर माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों और मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था में गड़बड़ी या भ्रामक खबरें फैलाने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए जाएंगे. यूपी में ऐसा पहली बार हुआ है कि विधानसभा चुनाव में इस तरह का आदेश दिया गया हो. मतगणना प्रक्रिया का उल्लंघन करने वालों को मौके पर ही गोली मारने के आदेश अपने आप में चौंका देने वाली बात

बीते साल 2017 की तुलना में इस बार कम हुईं हिंसक घटनाएं

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, बीते साल 2017 की तुलना में इस बार हुए चुनाव में हिंसक घटनाएं कम हुई हैं. वहीं, 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान कुल 97 चुनावी हिंसा की घटनाएं हुई थीं. जबकि इस बार तकरीबन 33 घटनाएं सामने आई हैं. पुलिस विभाग के आंकड़ो के मुताबिक, बीते 9 जनवरी को आचार संहिता लागू होने के बाद प्रदेश भर में 1339 FIR दर्ज की गईं, सबसे ज़्यादा 261 FIR लखनऊ जोन में दर्ज हुईं. इसके साथ ही, कानपुर से ही सबसे ज़्यादा कैश पकड़ी गई है.

जानिए एसपी ने क्या दिया था बयान

कानपुर देहात के एसपी ने बताया कि शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना संपन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिन्हित कर लिया गया है. इस दौरान साफतौर पर निर्देश दिए गए हैं कि माहौल बिगाड़ने पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि इस दौरान अगर कोई भी अफवाह फैलाता है, तो उसके ऊपर भी तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि अगर किसी भी प्रकार से माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया गया, तो उनकी तरफ से गोली मारने के भी निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages