दुर्गापूजा में नई मूर्ति की नही होगी स्थापना ,एक साथ 5 लोग कर सकते हैं पूजा, डीएम की बैठक में निर्णय - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 7 अक्तूबर 2021

दुर्गापूजा में नई मूर्ति की नही होगी स्थापना ,एक साथ 5 लोग कर सकते हैं पूजा, डीएम की बैठक में निर्णय

बस्ती- दुर्गा पूजा में इस वर्ष किसी नयी मूर्ति की स्थापना नही की जायेंगी। सार्वजनिक स्थान एवं मुख्य मार्ग पर भी मूर्ति स्थापना नही की जायेंगी। उक्त निर्देश जिला मजिस्ट्रेट सौम्या अग्रवाल ने दी है, पुलिस लाइन सभागार में जिला शान्ति समिति की बैठक को सम्बोधित 
करते हुए उन्होंने कहा कि पाण्डाल छोटा होगा, मूर्ति भी छोटी होगी। एक बार में अधिकतम 05 लोग पूजा अर्चना कर सकेंगे। 

उन्होने कहा कि मूर्ति स्थापना के लिए अनुमति अनिवार्य होंगी। इसके लिए संबंधित थाने, तहसील में आवेदन पत्र दिया जा सकेंगा। प्रत्येक पाण्डाल के लिए मूर्ति सुरक्षा समिति गठित की जायेंगी। विसर्जन के दौरान 20 अक्टूबर को कोई जुलूस नही निकाला जायेंगा। छोटे वाहन पर मूर्ति ले जायी जायेंगी। मूर्ति के साथ लोग भी वाहन पर ही जायेंगे।

  उन्होने कहा कि प्रत्येक पाण्डाल के बाहर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया जायेंगा। जो भक्त मास्क पहन कर नही आयेंगे उन्हें वहां पर मास्क दिया जायेगा, सेनिटाइजर की व्यवस्था होगी। यदि बैठने की व्यवस्था की जाती है तो दो गज की दूरी मेनटेन किया जायेंगा। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में जनपद कोरोना मुक्त है। त्यौहार के दौरान बाहर से लोग आयेंगे। इस दौरान सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। 

उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत संतोष कुमार को निर्देश दिया कि विद्युत संबंधित समस्या सुनने के लिए प्रत्येक थाने पर एक जेई और लाइन मैन तैनात करें। नगर पालिका एंव नगर पंचायत में साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रहें। 

पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि आगामी 10 नवम्बर तक त्यौहारों की श्रृखला जारी रहेंगी। 19 अक्टॅूबर को बारावफात का पर्व है इस दिन मूर्ति विर्सजन न किया जाय। ग्रामीण क्षेत्रों में 15 अक्टूबर को तथा नगर पालिका बस्ती में 20 अक्टॅूबर को मूर्ति विर्सजन किया जायेगा। उन्होने कहा कि शासन के वर्तमान निर्देशों के अनुसार रात को 11.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, इसलिए पूजा, अर्चना, आरती एंव रामलीला 11.00 बजे के पहले समाप्त कर लें। उन्होने कहा कि मूर्ति स्थापना की अनुमति के साथ  गाइड लाइन भी दी जायेगी। 

उन्होने सभी मूर्ति व्यवस्थापको को अपने वालटिंयर तैनात करने का निर्देश दिया।
बैठक में सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्रा, एसडीएम/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अमृत पाल कौर, रूधौली नगर पंचायत अध्यक्ष धीरसेन निषाद, नन्दाबाबा, पंकज सोनी, डॉ0 वीके वर्मा, निजामुद्दीन ने अपने-अपने सुझाव दिये। 

बैठक में अधिशासी अभियन्ता विद्युत संतोष कुमार, एसडीएम पवन कुमार जायसवाल, तहसीलदार चन्द्रभूषण प्रताप, विनोंद कुमार, डीएसओ सत्यवीर सिंह, डीपीआरओ एसएस सिंह, ईओ अखिलेश त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण उपस्थित रहें।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages