उत्तर प्रदेश -जानिए पंचायत चुनाव लड़ने के लिए किस पद के लिए कितना लगेगा फीस ,और नियम - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 1 अप्रैल 2021

उत्तर प्रदेश -जानिए पंचायत चुनाव लड़ने के लिए किस पद के लिए कितना लगेगा फीस ,और नियम

उत्तर प्रदेश -अगर आप त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें आज हम आपको बता रहे हैं कि पंचायत चुनाव लड़ने के लिए किस-किस पदों पर कितना रुपया फीस लगेगाup panchayt chunav nomination 

15 अप्रैल को ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य का चुनाव शुरू होगा। इन पदों पर चुनाव लडऩे वालों को खर्चे का ब्यौरा देना होगा। राज्य चुनाव आयोग से जारी निर्देश के अनुसार प्रधान पद के दावेदार चुनाव प्रचार में अधिकतर 75 हजार रुपये खर्च कर सकते हैं। इतनी ही धनराशि क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) के लिए भी निर्धारित की गई है। जबकि, जिला पंचायत सदस्य के लिए यह सीमा 1.50 लाख रुपये कर दी गई है। वहीं, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए दस हजार रुपये ही निर्धारित की गई है। ग्राम पंचायत सदस्य का दायरा प्रधान से भी कम होता, इसलिए चुनावी खर्च सबसे कम है।

पहले चरण के चुनाव के लिए विकास खंड कार्यालयों से शनिवार से पर्चा (नामांकन पत्र) बिक्री शुरू हो जाएगी। सभी पदों के लिए नामांकन पत्र की अलग-अलग दर निर्धारित की गई है। ग्राम पंचायत सदस्य को नामांकन पत्र 150 रुपये में, प्रधान और बीडीसी को 300 रुपये में और जिला पंचायत सदस्य को 500 रुपये में मिलेगा। एससी, ओबीसी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को नामांकन पत्र आधे दाम पर मिलेगा।

चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को जमानत राशि जमा करनी होगी। सदस्य के लिए जमानत राशि पांच सौ रुपये निर्धारित की गई है। प्रधान और बीडीसी को दो हजार रुपये जमानत राशि देना होगा। जबकि जिला पंचायत सदस्य को चार हजार रुपये जमा करना होगा। जमानत राशि नगद भी जमा कराई जा सकती है। अगर प्रत्याशी इसे चालान के माध्यम से बैंक में जमा करवाते हैं तो निर्वाचन अधिकारी को इसकी रसीद देनी पड़ेगी।

पर्चा भरते समय कोई गड़बड़ी न हो, इसलिए सभी प्रत्याशी इस मामले बहुत सावधानी बरते। इस बार प्रत्याशियों को चार सेट में पर्चा भरने की छूट दी गई है। अधिसूचना जारी होने के अगले दिन से सभी ब्लाकों में नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages