यूपी- 26 मार्च को जारी होगा आरक्षण की अंतिम सूची , जानिए प्रदेश में कब होगा पंचायत चुनाव - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 18 मार्च 2021

यूपी- 26 मार्च को जारी होगा आरक्षण की अंतिम सूची , जानिए प्रदेश में कब होगा पंचायत चुनाव

सौरभ वीपी वर्मा-

पंचायत चुनाव के लिए जारी आरक्षण हाई कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद प्रदेश में अब नए सिरे से पंचायत चुनावों (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर आरक्षण सूची बनाने पर मंथन शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार ने नई आरक्षण सूची को लेकर जिलों के डीएम को स्पष्ट दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों के मुताबिक, अब पंचायत चुनाव में आरक्षण का आधार वर्ष 2015 मानकर आरक्षण सूची जारी की जाएगी।
22 मार्च तक जारी होगी पहली आरक्षण सूची, 26 मार्च को अंतिम प्रकाशन 

जिस तेजी से काम किया जा रहा है उसे देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में अप्रैल के महीने में ही चुनाव कराए जा सकते हैं । हालांकि 24 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षा होनी है इस लिए अभी चुनाव की स्थिति कुछ साफ नही हो पा रही है। 

इधर जिलाधिकारियों को 19 मार्च तक ग्राम प्रधान, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत के आरक्षण से जुड़े प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद 20 से 22 मार्च के बीच इस प्रस्तावित सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 23 मार्च तक उम्मीदवार अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। 26 मार्च तक सभी आपत्तियों को निस्तारित कर अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

Uttar Pradesh Panchayat Chunav 2021 new reservation 4 चरणों में कराए जाएंगे चुनाव

इससे पहले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए थे। राज्य में पंचायत चुनाव 4 चरणों में कराए जाएंगे। हर मंडल में एक चरण में एक ही जिले में चुनाव कराया जाएगा। आयोग के मुताबिक, अगर किसी मंडल में जिलों की संख्या 4 से ज्यादा है तो वहां पर किसी एक चरण में दो जिलों में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages