क्या आप भी करते हैं अनचाहे एप का इस्तेमाल ,तो हो जाइये सावधान - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 18 जुलाई 2019

क्या आप भी करते हैं अनचाहे एप का इस्तेमाल ,तो हो जाइये सावधान

नॉलेज डेस्क_
विश्वपति वर्मा

आज कल देखने को मिलता है कि हम हम जाने अनजाने में अनचाहे एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेते हैं हम इस बात का अंदाजा नही रहता है कि हम जो एप डाउनलोड कर रहे हैं उसका क्या परिणाम हो सकता है।इसी तरहं आजकल सोशल मीडिया पर इन दिनों फेसऐप (FaceApp) काफी वायरल है। बहुत सारे यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल से अपने बुढ़ापे की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजंस (AI) की मदद से किसी व्यक्ति को जवान या बूढ़ा दिखा सकता है। यहां तक इस ऐप से जेंडर भी चेंज किया जा सकता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि यह रशियन ऐप आपकी तस्वीरों के साथ क्या कर सकता है। यानी जब आप अपनी तस्वीर फेसऐप के सर्वर पर सबमिट कर देते हैं तब आपके फोटोज के साथ क्या होता है।

क्या है ऐप की पॉलिसी
अगर इस ऐप के टर्म्स और कंडीशंस की बात की जाए तो यह ऐप कहता है, 'आप फेसऐप को अपने कंटेंट का अपरिवर्तनीय, नॉनएक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड, फुलीपेड, ट्रांसफरेबल सब लाइसेंस देते हैं जिसका इस्तेमाल यूजर कंटेंट को रिप्रड्यूस, मोडिफाई, अडैप्ट, पब्लिश, ट्रांसलेट करने के लिए किया जा सकता है।'


ऐसी इस्तेमाल हो सकता है आपका डेटा
इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपके फोटोज का इस्तेमाल सार्वजनिक रूप से किया जा सकता है। ऐप की पॉलिसी से साफ होता है कि आपके डेटा का इस्तेमाल आपकी लाइकनेस के आधार पर टेलिमार्केटिंग, ऐड्स और मार्केटिंग के दूसरे प्रारूपों के लिए किया जा सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि यह ऐप एक रशियन डिवैलपर ने बनाया है।

सिलेब्स भी कर रहे इस्तेमाल

फेसऐप को 2017 में लॉन्च किया गया था और अब यह अपने ओल्ड फिल्टर की वजह से वायरल हो गया है। ढेर सारे यूजर्स और सिलेब्स ने भी अपनी फोटो पर ओल्ड फिल्टर लगाकर सोशल मीडिया पर बुढ़ापे की तस्वीर शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म स्टार से लेकर क्रिकेट्स, फुटबॉलर्स और कई अन्य सिलेब्रिटीज की तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हैं।

फेसऐप आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या एआई की मदद से फोटो पर फिल्टर लगाता है और इसे रशियन डिवेलपर्स ने तैयार किया है। न्यूरल नेटवर्क्स की मदद से यह सेल्फी में अलग-अलग तरह के फिल्टर लगा सकता है और तस्वीरें एडिट करता है। इस ऐप का ओल्ड फिल्टर जहां वायरल हो गया है, वहीं इसमें स्माइल ऐड करने या कम उम्र का दिखने जैसा फिल्टर भी दिए गए हैं। इसमें दिए एक फिल्टर की मदद से जेंडर चेंज करके भी देखा जा सकता है।

किसी भी अनचाहे एप से बाहर निकलने का तरीका


यदि आपने गलती से या शौक से किसी एप में लॉगिन कर दिया है तो परेशान होने की जरूरत नही है ,आप सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाइये वँहा आपको Permissions का विकल्प मिलेगा यंहा पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने चार विकल्प आएगा जिसमे फिर आपको Permissions पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपने किस एप को आपने क्या क्या देखने के लिए अधिकार दिया हुआ है .वँहा से आप रिमूव भी हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

tahkikatsamachar

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages